• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी का चुनावी घमासान : संत को मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहिए : स्वामी अविमुक्ते श्वरानंद

UP election turmoil: Saint should not become Chief Minister: Swami Avimukte Swaranand - Allahabad News in Hindi

प्रयागराज। प्रख्यात संत स्वामी अविमुक्ते श्वरानंद ने यह कहकर तूफान खड़ा कर दिया है कि एक संत को मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहिए, क्योंकि धर्मनिरपेक्षता की शपथ लेने के बाद वह संवैधानिक गणमान्य 'धार्मिक' व्यक्ति के रूप में नहीं रह सकते। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक स्पष्ट संदर्भ में, संत स्वामी ने कहा, "कोई भी व्यक्ति दो प्रतिज्ञाओं का पालन नहीं कर सकता है। एक संत 'महंत' हो सकता है लेकिन मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री नहीं हो सकता है। यह 'खिलाफत' प्रणाली में संभव है। इस्लाम जिसमें धार्मिक मुखिया भी राजा होता है।"

प्रयागराज में माघ मेले में भाग ले रहे संत ने इस साल वार्षिक आयोजन में कथित कुप्रबंधन पर भी चिंता व्यक्त की।

उन्होंने पूछा, "इस साल माघ मेले की बहुत उपेक्षा की गई है। कुछ संतों ने उपवास और आत्मदाह की धमकी भी दी है। यदि नेता चुनाव में व्यस्त हैं, तो क्या सरकारी अधिकारी मेले का उचित प्रबंधन नहीं कर सकते हैं?"

उन्होंने गंगा में अचानक जलस्तर बढ़ने पर भी सवाल उठाया, जिससे संतों और भक्तों को असुविधा हुई है।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पूछा, "जब सरकार के पास नदियों में प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए तंत्र है तो जल स्तर को नियंत्रित क्यों नहीं किया जा रहा है? जल स्तर में अचानक वृद्धि के कारण, कई लोगों को अपने तंबू स्थानांतरित करने पड़े।"

धर्म में राजनीति के कथित हस्तक्षेप पर संत ने सभी राजनीतिक दलों पर धर्म का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सभी दल राजनीति में आ गए हैं और यह प्रवृत्ति अब केवल संतों और संतों के साथ संबंध रखने तक सीमित नहीं है, बल्कि वे अपने लोगों को प्रमुख धार्मिक पदों पर स्थापित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल अपने विचारों को आगे बढ़ाने के लिए अपने मतदाताओं के साथ धार्मिक पदों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "देश में कुछ लोग चाहते हैं कि धार्मिक गुरु उनकी भाषा में बात करें और इसलिए धर्म का प्रचार करने वाले लोग, इसकी 'पुरानी किताबों' का पालन करते हुए, उन्हें परेशान कर रहे हैं और ऐसे लोगों को हटाने की नीति काम कर रही है।"

चल रहे यूपी विधानसभा चुनावों पर टिप्पणी करते हुए, स्वामी ने कहा, "लोगों को सही आदमी और सही पार्टी का चुनाव करना चाहिए ताकि वे सरकार बनने के बाद पछताते न रहें। लोगों को आगे के चुनावों में वही गलती नहीं करनी चाहिए।"

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP election turmoil: Saint should not become Chief Minister: Swami Avimukte Swaranand
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: swami avimukte swaranand, saint, should not become chief minister, up elections, up assembly elections, up assembly elections 2022, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved