• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 8

प्रयागराज - जूना अखाड़े की पेशवाई के साथ हुई कुंभ मेले की शुरुआत, देखें तस्वीरें

अमरीश मनीष शुक्ला
प्रयागराज । 15 जनवरी से आधिकारिक तौर पर प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले की औपचारिक शुरुआत हो गई है। तंबूओं के शहर में पंचदशनाम जूना अखाड़े की भव्य पेशवाई के साथ संतों का शिविरों में बसना शुरू हो गया है। संगम की रेती पर कुंभ मेले में देश के सभी तेरह अखाड़ों के संतों की सनातन संस्कृति रचती बसती नजर आयेगी।

मंगलवार को सनातन परंपरा के अनुसार, हर-हर महादेव के जयघोष के बीच आस्था और विश्वास की भव्यता सड़क पर नजर आई। गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के मिलन स्थल पर पहुंचने की धुन में रमे सन्यासी नाचते गाते पूरे मार्ग पर उत्साह से लबरेज रहे। ट्रैक्टर की ट्रालियों पर रखे सोने-चांदी के रथों पर ही छत्र, चंवर के साथ चांदी की छड़ियां लिए अखाड़े के कोतवाल मौजूद रहे।


अखाड़े के ध्वज, अखाड़े के देवता भगवान दत्तात्रेय की पालकी और भाला लेकर चले नागा संन्यासियों की अगुवाई में संतों का हुजूम कुंभ नगरी की ओर बढा तो उनके स्वागत के लिए पूरा शहर ही सड़क किनारे उमड़ पड़ा । शरीर पर भभूत लगाए नागाओं ने हाथ में तलवार, फरसा आदि से शस्त्र कला का भी प्रदर्शन किया । हाथी, घोड़ा, ऊंट सहित नागाओं की फौज, अखाड़े के पदाधिकारियों, संतों, श्रीमहंतों, महामंडलेश्वरों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु पेशवाई में शामिल हुए । हालांकि पांटून पुलों की सुरक्षा के मद्देनजर चतुरंगिणी सेना में शामिल हाथी, ऊंट आदि को पांटून पुल से पहले रोक दिया गया था।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Start of Kumbh Mela, View Photos
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kumbhmela2019, kumbh mela, kumbh 2019, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved