• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजकीय इंटर कॉलेजों में 9437 एलटी ग्रेड और 2600 प्रवक्ता पद पर होगी भर्ती

Recruitment of 9437 LT grade and 2600 profferser in State Inter Colleges - Allahabad News in Hindi

अमरीष मनीष शुक्ल,इलाहाबाद। यूपी में प्राइमरी से इंटर कालेज में पढाने का सपना देख रहे शिक्षकों के लिये खुशखबरी है। शासन ने राजकीय इंटर कॉलेजों में 9437 एलटी ग्रेड और 2600 प्रवक्ता पद पर प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बता दें कि राजकीय इंटर कॉलेजों में लंबे समय से टीचर्स के काफी पद खाली चल रहे है। जिन्हें अब प्रतिनियुक्ति से भरा जायेगा । फिलहाल यह वैकेंसी अल्पकालिक ही होगी। जिस पर सरकार एक अनिश्चित अवधि के बाद निर्णय लेगी। हालांकि रोजगार के हिसाब से यहां होने वाली नियुक्ति मनभावन होंगी ।
पात्रता, उम्र सीमा, आवेदन प्रक्रिया से लेकर पूरी डिटेल जानने के लिये हमारी पूरी खबर पढे।
जारी हुये शासनादेश के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया में प्रतिनियुक्ति के लिए सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों के रिटायर व प्राइमरी स्कूलों के वे शिक्षक आवेदन कर सकेंगे, जो विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती हुए है और जीआईसी में पढ़ाने की योग्यता रखते है। यानी की प्रतिनियुक्ति प्राइमरी स्कूलों में पढा रहे और वैध योग्यता रखने वाले टीचर्स से होगी। इसमे रिटायर टीचर्स को भी मौका दिया जायेगा। रिटायर टीचर की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष होगी।

आवेदन विषय के अनुसार किए जायेंगे। यानी की टीचर प्रतिनियुक्ति के लिए सब्जेक्टवाइज आवेदन करें कि वह कौन सा विषय पढायेंगे। आवेदन में एक खास शर्त यह है कि रिटायर टीचर के आवेदन पर तभी विचार किया जायेगा। जब प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स से खाली पद नहीं भर पायेंगे। अगर रिटायर टीचर का चयन होता है। तब उस दशा में, टीचर को आखिरी बार मिले वेतन से पेंशन की धनराशि घटायी जायेगी। फिर जो धनराशि बचेगी, वहीं उनका मानदेय होगा।

शासनादेश सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को भेज दिया गया है। अब पुनः हर जिले में विषयानुसार खाली पद सूची की जानकारी अविलंब बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग को दी जायेगी। जिसके बाद विज्ञापन प्रकाशित होगा और आवेदन मांगे जायेंगे। फिलहाल शासन से मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया अगले महीने ही करायी जायेगी। एक ध्यान देने वाली बात यह है कि यह जिले में भेजे गये शासनादेश में यह शर्त भी रखी गई है कि प्रतिनियुक्ति पर आए टीचर्स को कोई अलाउंस नहीं दिया जायेगा और वह भविष्य में माध्यमिक शिक्षा में समायोजित करने की मांग नहीं करेंगे।

राजकीय इंटर कॉलेजों में टीचरों की काफी कमी है। जिन्हे सरकार भरना तो चाहती है। लेकिन मौजूदा प्रक्रिया से नहीं। बल्कि लोक सेवा आयोग के जरिए। यानी आयोग लिखित परीक्षा करायेगा और फिर मेरिट से चयन होगा। लेकिन इसकी तैयारी में काफी वक्त है। ऐसे में बाधित शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ही प्रतिनियुक्ति की जा रही है। फिलहाल अभी हो रही प्रतिनियुक्ति एक अनिश्चित अवधि के खत्म होगी। इसके बाद इन पदों पर सरकार भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Recruitment of 9437 LT grade and 2600 profferser in State Inter Colleges
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: recruitment 9437 lt grade, 2600 proffers, state inter colleges, allahabad, up goverment, yogi adityanath, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved