• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कुम्भ 2019 में अच्छे व्यवहार के लिए प्रशिक्षित होंगे पुलिसकर्मी

policemen will be trained for good behavior for Kumbha-2019 - Allahabad News in Hindi

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद से ही इलाहाबाद में अगले वर्ष होने वाले कुंभ के आयोजन को लेकर अधिकारी पूरी तरह से सचेत हैं। वजह यह है कि केंद्र और उप्र सरकार के सबसे प्राथमिकता वाले आयोजनों में कुंभ 2019 का आयोजन भी शामिल है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस विभाग ने भी कमर कस ली है। आला अधिकारियों के मुताबिक प्रयाग में होने वाले कुंभ से पहले श्रद्धालुओं के साथ अच्छे व्यवहार के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
पुलिस विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिस तरह लखनऊ आने वाले विदेशी पयर्टकों का यह कहकर स्वागत किया जाता है कि 'मुस्कुराइये क्योंकि आप लखनऊ में हैं।' ठीक इसी तरह प्रयाग आने वाले श्रद्धालुओं को भी इस बात का एहसास कराया जाएगा कि 'मुस्कुराइये क्योंकि आप कुंभ में हैं।'
उन्होंने बताया कि यह कोशिश इसलिए है कि यहां आने वाले देशी और विदेशी पर्यटक अच्छी यादें लेकर लौटें। इसके लिए इलाहाबाद में माघ मेले के दौरान तैनात रहे अधिकारी और पुलिसकर्मी नए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए हर थाने से एक-एक इंस्पेक्टर और दो-तीन कांस्टेबल शामिल किए जाएंगे।
पुलिस विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में इलाहाबाद के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा और इसके बाद पड़ोसी जिलों के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।
दरअसल केंद्र और राज्य सरकार कुंभ के सफल आयोजन को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सरकार का साफ निर्देश है कि कुंभ में आने वाले देशी और विदेशी श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसको ध्यान में रखते हुए मेला प्रशासन ने इस बार मेले के लिए काफी तैयारी कर रखी है।
सूत्रों के मुताबिक माघ मेले के दौरान तैनात होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के व्यवहार की शिकायतें मिलती रही हैं। कई बार ऐसी शिकायतें मिली हैं कि पुलिस के जवान श्रद्धालुओं के साथ सख्त व्यवहार करते हैं। इससे उनके दिमाग पर पुलिस की सही छवि नहीं पड़ती। पुलिस विभाग का प्रयास है कि कुंभ के दौरान तैनात जवानों और पुलिस अधिकारियों का व्यवहार मित्रता भरा हो, जिससे विदेशों से आने वाले पर्यटकों को भी इसका एहसास हो सके।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई बार इलाहाबाद जाकर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। उन्होंने ही निर्देश दिया था कि कुंभ के दौरान तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाए। अब अधिकारियों की तरफ से इस पर अमल किए जाने की कवायद शुरू हो चुकी है।
इलाहाबाद परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा के मुताबिक, इलाहाबाद परिक्षेत्र के साथ ही आसपास के अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर पुलिसकर्मियों को जल्द से जल्द प्रशिक्षित करवाने के लिए कहा गया है। इससे कुंभ के दौरान आने वाले करीब 13 करोड़ श्रद्धालु यहां से अच्छी यादें समेटकर वापस लौट सकेंगे।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-policemen will be trained for good behavior for Kumbha-2019
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: policemen will be trained for good behavior, kumbha-2019, allhabad kumbha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved