• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अयोध्या को 5 अगस्त को मिलेंगी 500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं : सीएम योगी

Ayodhya to get 500 crore projects on 5 August - Allahabad News in Hindi

अयोध्या। योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरूआत करने की तैयारी कर रही है। इन परियोजनाओं की घोषणा 5 अगस्त को राम मंदिर के लिए 'भूमि पूजन' के दिन की जाएगी। इस अवसर पर 326 करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, जबकि 161 करोड़ रुपये के अन्य कार्य लोगों को समर्पित किए जाएंगे।

जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जानी हैं उनमें से 252 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत की वह परियोजना भी शामिल है, जिसमें अयोध्या से होकर आजमगढ़ और बहराइच के बीच 36.7 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की फोर-लेन का विस्तार होना है।

इस मौके पर सरकार अयोध्या में जल आपूर्ति परियोजना के तीसरे चरण को भी हरी झंडी दिखाएगी। इसकी कीमत 54 करोड़ रुपये से अधिक है और इसे शहरी विकास विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

इसके अलावा अयोध्या शोध संस्था के तहत 16.8 करोड़ रुपये से तुलसी स्मारक भवन के आधुनिकीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया जाएगा। यह परियोजना संस्कृति विभाग द्वारा चलाए जाने का प्रस्ताव है।

पर्यटन विभाग 2.7 करोड़ रुपये की लागत से राम कथा पार्क के विस्तार कार्य को करेगा। नया घाट के पास सरयू नदी के तट पर स्थित, राम कथा पार्क वह स्थान है जहां रामायण मेला और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

वहीं जिन परियोजनाओं को लोगों को समर्पित किया जाना है उनमें राजश्री दशरथ राज्य मेडिकल डिग्री कॉलेज में 134 करोड़ रुपये की लागत से एक व्याख्यान कक्ष, एक प्रशासनिक भवन, एक पुस्तकालय, एक शैक्षणिक ब्लॉक और लड़कों / लड़कियों के छात्रावास बनाना शामिल है।

इसके अलावा दर्शन नगर में प्रभागीय अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी और बर्न यूनिट भी 2.3 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी।

10 करोड़ रुपये की लागत से बने रामायण सर्ट के तहत लक्ष्मण किला घाट को भी लोगों को भी समर्पित किया जाएगा।

इसके साथ ही अयोध्या को एक नया बस स्टेशन भी मिलेगा। परिवहन विभाग द्वारा अनुमानित 7 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी। 7 करोड़ की लागत से 200 लोगों की क्षमता वाली एक पुलिस बैरक भी बनेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ayodhya to get 500 crore projects on 5 August
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: yogi adityanath sarkar, 500 crore development projects, ayodhya, 500 crore projects, 5 august, bhoomi poojan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved