• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

योगीराज : इलाहाबाद के 14 मदरसों की मान्यता रद्द, 42 को नोटिस जारी

Allahabad 14 madarsas Accreditation canceled and issued notices 42 madarsas - Allahabad News in Hindi

अमरीश मनीष शुक्ला,इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद मदरसों के दिन शायद अच्छे नहीं चल रहे हैं। मदरसों को जानकारियां ऑनलाइन करने, राष्ट्रगान वीडियोग्राफी, तिरंगा फहराने और पिछले दिनों कयी टीचरों के वेतन रोकने की खबरों के बाद अब इलाहाबाद से एक और बड़ी खबर है । इलाहाबाद के 14 मदरसों की मान्यता निरस्त कर दी गई है, जबकि 42 अन्य मदरसों को भी नोटिस जारी कर मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी गई है। इन मदरसों में पठन पाठन का कार्य जांच के दौरान ठप पाया गया है, जिससे बाद यह कार्यवाही की गई है।

सत्यापन से बढी मुश्किल


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद में जिले के 340 मदरसे पंजीकृत हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु होने के बाद इनका सत्यापन शुरू हुआ तो इलाहाबाद के 14 मदरसों के पिछले 3 साल से बंद होने की पुष्टि हुई। इसके जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट मदरसा शिक्षा परिषद को दी तो मामले में 14 मदरसों में पठन पाठन कार्य ठप पाए जाने पर इन की मान्यता रद्द कर दी गई। जबकि 42 अन्य मदरसों से भी जांच ठीक संतुष्ट नहीं हुई और उन्हे भी नोटिस जारी कर मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी गई है ।

ऑनलाइन विवरण से खंगाली हकीकत

योगी सरकार ने लगभग 4 महीने पहले जब अपना आदेश जारी किया था कि सभी मदरसे अपना पूरा विवरण परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करें यानी उनकी सारी डिटेल ऑनलाइन की जाय इसके बाद से ही मदरसों की मुश्किलें बढ़ रही है । अभी तक कुल 287 मदरसों ने अपने भवन फर्नीचर, छात्र संख्या आदि की डिटेल उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड की है, जबकि 42 मदरसों ने विवरण अपलोड ही नहीं किया है। ऑनलाइन विवरण मिलने के साथ ही अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय से सभी मदरसों का सत्यापन शुरू कराया तो खलबली का दौर शुरू हुआ। इलाहाबाद में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जांच शुरू की तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये। कई मदरसों के वर्षों से बंद होने की बातें सामने आई। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में 14 मदरसों में पठन पाठन बंद पाया, जिसके बाद उन्होंने इन की मान्यता निरस्त करने की संस्तुति कर दी ।

प्राइमरी स्तर के हैं मदरसे

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर जो आंकड़े दर्ज हैं उनके अनुसार अपर प्राइमरी स्तर के अधिकांश मदरसों की जानकारी परिषद की वेबसाइट पर आ चुकी है , लेकिन प्राइमरी स्तर के मदरसे यानी तहतानिया स्तर के मदरसे अपनी जानकारी देने में सफल नहीं हुए हैं। परिषद के आंकड़ों के अनुसार आलिम, कामिल व फाजिल स्तर के सभी मदरसे चल रहे हैं और इनके आंकड़े भी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। फिलहाल इलाहाबाद के जिन 42 मदरसों को चिन्हित किया गया है उन पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है। संभावना है कि अगले सत्यापन में अगर इन मदरसों के पठन पाठन में सुधार ना मिला और इनका पूरा विवरण ऑनलाइन ना हुआ तो इनकी भी मान्यता रद्द की जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Allahabad 14 madarsas Accreditation canceled and issued notices 42 madarsas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: allahabad, allahabad 14 madarsas accreditation canceled, issued notices 42 madarsas, यूपी सरकार, yogi goverment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved