• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सबसे कम उम्र के शिशु की सर्जरी कर एएमयू ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

AMU made world record by administering youngest child - Aligarh News in Hindi

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के चिकित्सकों ने 244 दिन की बच्ची की सफल लेपरोस्कोपिक सर्जरी करके नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 271 दिन के शिशु की सर्जरी करने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

एएमयू स्थित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसीएच) के चिकित्सकों के अनुसार नवजात रिया कुमारी को मतली और उल्टी की तकलीफ को लेकर भर्ती किया गया था। जांच में पता चला कि उसके पित्ताशय में तीन पथरियां हैं। उसे लेपरोस्कोपी के जरिए पित्ताशय की सर्जरी की सलाह दी गई।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट पर चिकित्सकों की उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा गया है कि डॉ. रिजवान अहमद खान और उनकी टीम ने जेएनएमसीएच एएमयू में सर्जरी के जरिये बच्ची के पित्ताशय से तीन पथरियां निकालीं और उम्र के संदर्भ में यह एक विश्व रिकार्ड है।

विभाग के प्रमुख रिजवान अहमद खान ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "बेशक, जितनी छोटी बच्ची की सर्जरी यहां की गई, उतने छोटे किसी शिशु की सर्जरी हुई हो, यह बात मेरी जानकारी में नहीं थी।"

बच्ची स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-AMU made world record by administering youngest child
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amu, aligarh, youngest child world record, up news, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi, aligarh news, aligarh news in hindi, real time aligarh city news, real time news, aligarh news khas khabar, aligarh news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved