• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अगले साल 2 अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त बन जाएगा यूपी: योगी आदित्यनाथ

UP will become ODF till October 2 said CM Yogi Adityanath - Banda News in Hindi

नई दिल्ली/फतेहपुर(उत्तरप्रदेश)। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बीते 17 महीनों में 1.36 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए हैं।

योगी ने नमो एप के जरिए महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के अंतर्गत 'स्वच्छ ही सेवा आंदोलन' के लांच के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से संवाद में कहा, "चार वर्ष पहले राज्य के 99,000 गांवों में सफाई एक सपना था। 2 अक्टूबर 2014 से मार्च 2017 तक राज्य में केवल 25 लाख शौचालय का निर्माण हुआ था।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश में सफाई का कवरेज केवल 23 प्रतिशत था।

भाजपा नेता ने कहा, "और हम मार्च 2017 में सत्ता में आए। हमने सफाई अभियान को एक आंदोलन की तरह लिया और केवल 17 महीने में हम 1.36 करोड़ शौचालय का निर्माण करने में सक्षम हुए।"

आदित्यनाथ ने कहा कि 2 अक्टूबर, 2019 तक छोटे परिवारों के बेस लाइन सर्वे के बाद कोई भी परिवार राज्य में बिना शौचालय के नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि सफाई अभियान पर जोर डालने की वजह से, रोगाणु (वेक्टर) जनित रोगों जैसे इंसेफैलाइटिस जैसी बीमारियों में कमी आई है।

मंत्री ने कहा, "राज्य में सफाई अभियान का प्रभाव दिख रहा है। इससे राज्य के लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ा है। पूर्वी उत्तरप्रदेश में रोगाणु जनित रोग जैसे इंसेफैलाइटिस और डायरिया कई मौतों के लिए जिम्मेदार है। लेकिन सफाई अभियान के बाद मौतों की संख्या में कमी आई है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "इस वर्ष इंसेफैलाइटिस से केवल छह लोगों की मौत हुई है, जबकि इससे पहले 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुआ करती थी।"

मोदी ने आदित्यनाथ और उनकी टीम और उत्तरप्रदेश के लोगों को स्वच्छता को एक अभियान बनाने के लिए बधाई दी।

मोदी ने कहा, "शौचालय बनाने की दिशा में आप लोगों ने बेहतरीन काम किया है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP will become ODF till October 2 said CM Yogi Adityanath
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up news, odf, cm yogi adityanath, up cm, स्वच्छ ही सेवा आंदोलन, swachchh hi seva, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, agra news, agra news in hindi, real time agra city news, real time news, agra news khas khabar, banda news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved