• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जंगल के रास्ते में नया बाईपास बनाने पर आगरा के हरित योद्धाओं ने किया विरोध

Agra green warriors oppose new bypass through forest. - Agra News in Hindi

आगरा। आगरा में हरित कार्यकर्ताओं ने यमुना नदी के किनारे, रामसर वेटलैंड और संरक्षित सूर सरोवर पक्षी अभयारण्य और झील के साथ पर्यावरण के प्रति संवेदनशील घने जंगल के माध्यम से एक नई बाईपास सड़क के नियोजित निर्माण को तत्काल रोकने की मांग की है। यह क्षेत्र सरीसृपों, पक्षियों का घर है, और यह सबसे बड़ा सुस्त भालू आश्रय स्थल है। प्रधान मंत्री, प्रख्यात पर्यावरणविद् देवाशीष भट्टाचार्य और अन्य को संबोधित एक ज्ञापन में, इस विवादास्पद परियोजना पर काम शुरू करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार पर दबाव बनाने के लिए बिल्डरों और उपनिवेशवादियों के गुप्त प्रयासों पर ध्यान आकर्षित किया गया है।

भट्टाचार्य ने आईएएनएस को बताया कि ताजमहल और मथुरा ऑयल रिफाइनरी के बीच यमुना नदी के किनारे का हरित क्षेत्र एक महत्वपूर्ण इको बफर है। यह हरा बफर अधिकांश प्रदूषकों को अवशोषित करता है। पेड़ पश्चिम से धूल से लदी पश्चिमी हवाओं को रोकने और फिल्टर करने में मदद करते हैं। अब कुछ लोग इस हरे आवरण को नष्ट करने पर आमादा हैं। एक सड़क निर्माण परियोजना के लिए इसकी उपयोगिता संदिग्ध बनी हुई है।

दो साल पहले, 25 किलोमीटर लंबे बाईपास के लिए 375 करोड़ रुपये में एक निजी एजेंसी द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम शुरू होने से पहले, स्थानीय पर्यावरणविदों द्वारा गंभीर आपत्तियां उठाई गई थीं।

जवाब में पर्यावरण मंत्रालय ने परियोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया। लेकिन अब, कुछ निहित स्वार्थ समूह परियोजना को चालू करने के लिए फिर से सक्रिय हो गए हैं। प्रस्तावित बाईपास के साथ साथ आने वाली बड़ी परियोजनाओं की प्रत्याशा में कृषि भूमि का बड़ा हिस्सा खरीदा गया है।

उत्तर प्रदेश में पिछली समाजवादी पार्टी सरकार ने दिल्ली आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए नई उत्तरी बाईपास परियोजना को मंजूरी दी थी।

हरित कार्यकर्ताओं ने कहा कि यमुना की शुष्कता, सड़कों पर वाहनों की बढ़ती संख्या और चारों ओर उन्मादी निर्माण गतिविधियों के परिणामस्वरूप आगरा में प्रदूषण की समस्या पहले से ही गंभीर है। हरित खंड के माध्यम से एक नई सड़क निर्माण केवल उस समस्या को बढ़ा सकता है जिसे भारत के सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण 1993 से कई उपायों के माध्यम से हल करने के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Agra green warriors oppose new bypass through forest.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: green warriors of agra protest, through the forest, the construction of a new bypass, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, agra news, agra news in hindi, real time agra city news, real time news, agra news khas khabar, agra news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved