• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केंद्र बांग्लादेश के साथ नया जलमार्ग बनाए : विप्लव देव

Tripura CM urges new waterways with Bangladesh - Agartala News in Hindi

अगरतला। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव देव ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश और बांग्लादेश के बीच नया जलमार्ग बनाने की मांग की। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी।

अधिकारी के अनुसार, देव ने शनिवार को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक के दौरान कहा ‘‘त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच अगर नये जलमार्ग का निर्माण किया जाएगा तो प्रदेश पूरे पूर्वोत्तर इलाके और उसके आसपास के क्षेत्रों का द्वार बन जाएगा। गोमती नदी का उपयोग करके प्रस्तावित जलमार्ग की दिशा में तेजी लानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ऐतिहासिक माताबाड़ी, त्रिपुर सुंदरी मंदिर और गोमती के तट पर स्थित प्रसिद्ध गुफाओं और मूर्तियों, छबिमुरा को जोडऩे वाले रज्जुमार्ग (रोपवे) के निर्माण में मदद कर सकता है।

देब ने पूर्वोत्तर में नया बुनियादा ढांचा तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के पीएसयू और स्वायत्त निकायों के कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कोष से अधिक वित्तीय मदद की भी मांग की।

उन्होंने त्रिपुरा को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र बताते हुए राज्य आपदा प्रतिक्रया कोष में भी वृद्धि करने की मांग की, जोकि वर्तमान में 38 फीसदी है।

उन्होंने पूर्वोत्तर में निजी विमान सेवा प्रदाताओं के लिए मार्ग सुगम बनाने के मकसद मौजूदा उड्डयन दिशा-निर्देश में संशोधन करने की मांग की।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tripura CM urges new waterways with Bangladesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tripura cm, waterway, bangladesh, biplab kumar deb, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, agartala news, agartala news in hindi, real time agartala city news, real time news, agartala news khas khabar, agartala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved