• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रश्नपत्र लीक: टीएसपीएससी ने रद्द की ग्रुप-1 प्रीलिम्स, दो अन्य परीक्षाएं

Question paper leak: TSPSC cancels Group-1 Prelims, two other exams - Adilabad News in Hindi

हैदराबाद। तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) ने शुक्रवार को सहायक इंजीनियरों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र के लीक होने के मद्देनजर ग्रुप-1 प्रीलिम्स परीक्षा सहित तीन परीक्षाओं को रद्द कर दिया। विशेष बैठक में, आयोग ने 16 अक्टूबर, 2022 को आयोजित ग्रुप-1 प्रीलिम्स को रद्द करने का निर्णय लिया। राज्य भर में ग्रुप-1 पदों के लिए लगभग 2.86 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।


आयोग ने 11 जून, 2023 को ग्रुप-1 प्रीलिम्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने का भी निर्णय लिया। सहायक कार्यपालक अभियंता (एईई) भर्ती के लिए 22 जनवरी को और मंडल लेखा अधिकारी (डीएओ) के लिए 26 फरवरी को हुई परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। दोनों परीक्षाओं के आयोजन की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

टीएसपीएससी सचिव ने कहा कि आयोग ने विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट और आयोग द्वारा आंतरिक जांच की सावधानीपूर्वक जांच के बाद तीनों परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया। टीएसपीएससी ने विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों में सहायक अभियंता, नगरपालिका सहायक अभियंता, तकनीकी अधिकारी और जूनियर तकनीकी अधिकारी की 833 रिक्तियों के लिए 5 मार्च को परीक्षा आयोजित की थी।

कुल 55,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा लिखी थी। हालांकि, आयोग को प्रश्नपत्र के लीक होने का संदेह था और उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। 13 मार्च को पुलिस ने टीएसपीएससी के दो कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आयोग ने परीक्षा रद्द कर दी और इस महीने के अंत में होने वाली अन्य परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया।

हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर सीवी आनंद ने एसआईटी को जांच सौंपी थी। जांच से पता चला कि सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ) के रूप में कार्यरत पी. प्रवीण कुमार और आउटसोसिर्ंग के आधार पर काम करने वाले नेटवर्क एक्सपर्ट राजशेखर रेड्डी ने गोपनीय खंड में कंप्यूटर से प्रश्न पत्रों की नकल की और उन्हें अन्य आरोपियों के साथ शेयर किया।

जांच में यह भी संदेह पैदा हुआ कि पूर्व में हुई परीक्षाओं के प्रश्नपत्र भी लीक हो गए थे। पता चला कि प्रवीण कुमार ने ग्रुप-1 की परीक्षा भी लिखी थी। उनकी ओएमआर शीट भी सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ सामने आई थी कि उन्होंने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

टीएसपीएससी के अध्यक्ष जनार्दन रेड्डी ने पुष्टि की कि प्रवीण ग्रुप-1 प्रीलिम्स में उपस्थित हुए थे, लेकिन यह सही नहीं था कि उनके द्वारा प्राप्त किए गए 103 अंक सबसे अधिक थे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Question paper leak: TSPSC cancels Group-1 Prelims, two other exams
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: question paper leak, telangana state public service commission tspsc, career news in hindi, adilabad news, adilabad news in hindi, real time adilabad city news, real time news, adilabad news khas khabar, adilabad news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved