• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विरोध के बीच मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का मेघालय स्थानांतरण किया गया

Madras High Court Chief Justice transferred to Meghalaya amid protests - Chennai News in Hindi

चेन्नई। मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी को मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम का निर्णय अब केंद्र द्वारा औपचारिक रूप से अधिसूचित किए जाने के बाद आधिकारिक हो गया है।

भारत सरकार के न्याय विभाग के एक बयान में सोमवार को कहा गया, "भारत के संविधान के तहत प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के माननीय राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श करने के बाद न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी, सीजे मद्रास उच्च न्यायालय को सीजे मेघालय उच्च न्यायालय के रूप में स्थानांतरित किया है।"

मद्रास उच्च न्यायालय की कानूनी बिरादरी मुख्य न्यायाधीश के मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थी। वकीलों ने तर्क दिया कि न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी ने जनवरी 2021 में ही मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया था और मद्रास उच्च न्यायालय में दस महीने की सेवा के बाद ही उनका स्थानांतरण निराधार था।

सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और वरिष्ठ वकीलों ने न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मद्रास उच्च न्यायालय से स्थानांतरित करने की समझदारी पर सवाल उठाया था, जो कि 75 न्यायाधीशों की ताकत वाला एक चार्टर्ड उच्च न्यायालय है।

मद्रास उच्च न्यायालय के कुल 237 वकीलों ने कॉलेजियम को एक पत्र भेजकर न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी के स्थानांतरण के फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। हाईकोर्ट के 31 मनोनीत वकीलों ने भी कॉलेजियम को पत्र भेजकर स्थानांतरण के पीछे का कारण जानने की मांग की थी। मद्रास बार एसोसिएशन (एमबीए) और मद्रास हाई कोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन (एमएचएए) ने भी फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कॉलेजियम को अनुरोध पत्र भेजे थे।

न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी अपनी स्पष्ट टिप्पणियों और निर्णयों के लिए अधिवक्ताओं के बीच पसंदीदा थे। वे पर्यावरण हित के प्रबल समर्थक रहे हैं और पर्यावरण और नदी क्षरण से संबंधित सभी मामलों में वे व्यक्तिगत रूप से मामलों को सुनते और हस्तक्षेप करते थे।

उन्होंने कुछ फैसलों में भी कड़ा रुख अपनाया था, जिसमें अप्रैल में हालिया विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने भारत के चुनाव आयोग को चेतावनी दी थी कि कोविड के मानदंडों को लागू करने में उचित सावधानी बरतने में विफलता के लिए उनपर हत्या के आरोप लगाए जा सकते हैं।

कॉलेजियम ने 16 सितंबर को न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Madras High Court Chief Justice transferred to Meghalaya amid protests
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madras high court, chief justice sanjib banerjee, meghalaya high court, transferred, supreme court, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chennai news, chennai news in hindi, real time chennai city news, real time news, chennai news khas khabar, chennai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved