• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कमल हासन की पार्टी एमएनएम, तमिलनाडु के मछुआरों ने मुआवजा बढ़ाने की मांग की

Kamal Haasan party MNM, Tamil Nadu fishermen demand increase in compensation - Chennai News in Hindi

चेन्नई। अभिनेता से नेता बने कमल हासन की मक्कल नीति मय्यम (एमएनएम) पार्टी और तमिलनाडु में मछुआरा समुदाय राज्य सरकार से वार्षिक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध के मौसम के दौरान मछुआरों का मुआवजा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 61-दिवसीय वार्षिक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध का मौसम 15 अप्रैल से शुरू हुआ।

एमएनएम ने मांग की है कि राज्य सरकार मछली पकड़ने वाले श्रमिकों को होने वाली कमाई के नुकसान के मुआवजे को दोगुना कर 10,000 रुपये करें।

दक्षिण भारतीय फिशरमेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष के भारती ने आईएएनएस को बताया, "पहले प्रतिबंध की अवधि केवल 45 दिनों के लिए थी और सरकार ने कमाई के नुकसान के मुआवजे के रूप में 5,000 रुपये का भुगतान किया था। बाद में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 61 दिन कर दिया गया था, जिसमें मुआवजे में कोई वृद्धि नहीं हुई थी।"

उन्होंने कहा कि द्रमुक ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में मुआवजे को बढ़ाकर 8,000 रुपये करने का वादा किया था, लेकिन सरकार की ओर से अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

भारती ने यह भी कहा कि जहां मछुआरों को मछलियों के प्रजनन के लिए मौसम के दौरान समुद्र में जाने पर प्रतिबंध है। वहीं उन उद्योगों पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जो प्रतिबंध के मौसम के दौरान अपशिष्टों को बाहर निकालते हैं।

भारती के अनुसार, वार्षिक मछली पकड़ने पर प्रतिबंध 1991 में शुरू हुआ था। मछली की आबादी में वृद्धि पर प्रतिबंध के सकारात्मक प्रभाव पर आज तक कोई अध्ययन नहीं हुआ है।

प्रजनन के मौसम और मछली पकड़ने पर प्रतिबंध के बारे में एक सवाल के जवाब में, (जो आमतौर पर 15 अप्रैल से 14 जून के बीच लगाया जाता है) उन्होंने कहा, "कई मछली किस्में अक्टूबर-नवंबरके दौरान प्रजनन करती हैं। सरकार को स्पष्ट रूप से वास्तविक प्रजनन मौसम की घोषणा करनी चाहिए।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kamal Haasan party MNM, Tamil Nadu fishermen demand increase in compensation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kamal haasan, party mnm, tamil nadu, fishermen demand compensation, increase, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chennai news, chennai news in hindi, real time chennai city news, real time news, chennai news khas khabar, chennai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved