• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उदयपुर के रक्तवीर रविन्द्रपाल कप्पू, 40 साल में 102 बार कर चुके रक्तदान

Udaipurs blood hero Ravindrapal Kappu has donated blood 102 times in 40 years - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। इस देश में रक्तदाताओं को कहीं मान-सम्मान भले ही नहीं मिलता हो, वो अपने इस अनूठे दान से एक बारगी चार लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं। असल में एक यूनिट रक्त को चार भागों में बांटकर अलग-अलग मरीजों को उनकी जरूरत के मुताबिक चढ़ाया जा सकता है। कुछ लोग यह मानते हैं कि रक्तदान से कमजोरी आ जाती है।

शायद इसी भ्रांति के चलते देश में लाखों लोग रक्तदान नहीं करते हैं। लेकिन, झीलों की नगरी के बाशिन्दे रविन्द्रपाल सिंह कप्पू की सोच बिल्कुल जुदा है। तभी तो 18 वर्ष की उम्र में पहली बार अपनी मौसी के लिए किए रक्तदान के बाद से अब तक करीब 40 सालों में कुल 102 बार स्वैछिक रक्तदान कर 50 हजार से ज्यादा लोगों को इसके लिए प्रेरित करने तथा 500 से अधिक रक्तदान शिविर भी लगवाने के लिए इनका नाम लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शुमार हो चुका है। इसके अलावा निस्वार्थ भाव से रक्तदान सहित अन्य सेवाओं में संलग्न रहने से कप्पू को जिला व राज्य स्तर पर कई सम्मान भी मिल चुके हैं। अपना जन्मदिन हो या शादी की सालगिरह या फिर हो कोई इमरजेंसी...कप्पू हमेशा इस काम में आगे रहते हैं।
अपनी लिखी पुस्तक रक्तदान-महादान नि:शुल्क बांटकर आमजन को जागरूक कर रहे रविन्द्रपाल चाहते हैं कि इस विषय को स्कूल-कॉलेजों के पाठ्यक्रम से जोड़ दिया जाए। इसके अलावा हर व्यक्ति के लिए इसे ड्राइविंग लाइसेंस या मतदाता-आधार कार्ड की तरह अनिवार्य कर दिया जाए तो देश में कहीं भी रक्त की कमी नहीं रहेगी। पचासों निशुल्क बीपी-शुगर कैंप से पांच हजार से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने वाले कप्पू काफी समय पूर्व मरणोपरान्त आंखें और देहदान का संकल्प भी ले चुके हैं।
इसके अलावा गरीब बच्चों को शिक्षण सामग्री सहायता, चिकित्सा सुविधा व दवाएं, वृक्षारोपण और गर्मियों में प्याऊ लगाने जैसे सामाजिक सरोकारों से जुड़े कई कार्य भी वर्ष पर्यन्त करते रहते हैं। पिछले कुछ वर्षों से कप्पू अपना जन्मदिन (25 जुलाई) भी रक्तदान दिवस के रूप में ही मनाकर एक नई मिसाल कायम कर रहे हैं। वे बताते हैं कि शहर में उनके साथ ही दिनेश चोरड़िया, आर सी मीणा, पंकज चपलोत, आयुष अरोड़ा, गोपाल नागर, मदन सिंह बाबरवाल जैसे कई लोग स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति हमेशा तत्पर रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Udaipurs blood hero Ravindrapal Kappu has donated blood 102 times in 40 years
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur, blood donors, respect, save lives, four people, unique donation, one unit of blood, divided into four parts, different patients, \r\naccording to need, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved