• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

युवाओं के सुनहरे भविष्य को लेकर सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध : माहेश्वरी

उदयपुर/जयपुर। युवाओं के सुनहरे भविष्य को लेकर सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। युवाओं के कौशल को निखारने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम व योजनाएं प्रारंभ की है तथा प्रशिक्षण पश्चात उन्हें योग्यतानुसार रोजगार प्रदान करने को लेकर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

यह विचार उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के एफ.एम.एस. परिसर में राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेले के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। इस अवसर पर सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे पी शर्मा, एसडीएम लोकबन्धु भी मौजूद थे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए राजस्थान सरकार ने अपनी विभिन्न योजनाओं को डिजिटलाइज किया है। यही वजह है कि प्रत्येक की योजना की क्रियान्विति में पूरी तरह से पारदर्शिता आई है। योजनाओं का लाभ सीधे ही लाभार्थियों को मिलने लगा है।

युवाओं को आईटी के क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए इस जॉब फेयर का आयोजन कर राज्य सरकार के आईटी विभाग ने एक अलग ही पहल की है। इससे युवाओं के लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर कई विकल्प उपलब्ध हो रहे हैं। राज्य का डिजीटाइजेशन में प्रदर्शन को देखते हुए मुख्यमंत्री को पिछले दिनों दिल्ली में सम्मानित किया गया।

माहेश्वरी ने कहा कि ई गवर्नेंस ने प्रदेश की तस्वीर को बदल कर रख दिया है। योजनाओं को आईटी से जोड़ा जाकर लाभार्थियों को इसका सीधा लाभ उनके खाते में मिलने से पारदर्शिता आई है। वहीं 51 हजार से ज्यादा ई मित्र पर 400 से ज्यादा सेवाएं उपलब्ध हैं। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सम्पर्क पोर्टल से शिकायत का समयबद्ध निवारण कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाती है। योजनाएं अब कागजों में न रहकर हर तबके के लिए वरदान साबित हुई है। भामाशाह योजना से डेढ़ करोड़ परिवार जुड़े हैं और लाभार्थी को इसका लाभ सीधे मिलने लगा है। इससे भरोसेमंद और पारदर्शी प्रशासन देने में सफलता मिली है।

सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति शर्मा ने मेले में आए सभी युवाओं का उत्साहवर्धन किया तथा वर्तमान में आईटी के महत्व पर प्रकाश डाला। एसडीएम लोकबन्धु ने इस रोजगार मेले में विभाग के सभी अधिकारियो एवं कर्मचारियों के सक्रिय योगदान के लिए सराहना की तथा इस प्रकार के जॉब फेयर को युवाओं के लिए महत्वपूर्ण बताया।

संभागीय आयुक्त व कलेक्टर ने किया मेले का अवलोकन


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-udaipur news : rajasthan Government fully committed to future of youth : kiran Maheshwari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur news, rajasthan government, future of youth, kiran maheshwari, higher education minister kiran maheshwari, mohanlal sukhadia university udaipur, department of information technology and communications rajasthan, employment fair, udaipur hindi news, udaipur latest news, rajasthan hindi news, उदयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, रोजगार मेला, उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, hindi news, news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved