• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उदयपुर संभाग -उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने ली बैठक

Udaipur Division - Deputy  Election Commissioner appointed meeting of District Election Officers and Police Officers - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त सन्दीप सक्सेना ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करें। ऐसी व्यवस्था की जाये कि मतदाता भयमुक्त माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

सक्सेना शुक्रवार को महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के सचिवालय सभागार में सम्भाग के जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों की बैठक में यह बात कही।
सक्सेना ने कहा कि चुनाव के दौरान प्रलोभन देकर मतदान करवाने या भय का माहौल बनाकर मतदान से रोकने की किसी भी कोशिश को हतोत्साहित किये जाने की पूरी तैयारी रखें। आम जन में इस तरह का विश्वास कायम करने के प्रयास किये जाने चाहिए कि वे बिना किसी दबाव के अपना वोट डालने जा सके। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता की पूरी पालना सुनिश्चित करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए की जा रहे कार्यक्रमों को मतदान दिवस तक लगातार जारी रखै जाएँ। ईवीएम व वीवीपेट के डेमो के माध्यम से लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाये। दिव्यांगों को मतदान केंद्र तक लाने ले जाने की सुविधा एवं आदिवासी इलाके को देखते हुए विशेष व्यवस्थाएं करने को कहा गया। बैठक में राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, भारत निर्वाचन आयोग के सचिव राहुल शर्मा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एम एम तिवारी, सम्भागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, पुलिस महानिरीक्षक विशाल बंसल, उदयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी बिष्णुचरण मल्लिक, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह सहित सम्भाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।






सक्सेना ने कहा कि नामांकन के पश्चात चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार हेतु समान अवसर उपलब्ध करवाए जाये। सभा, रैली आदि की अनुमति हेतु प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक नोडल अधिकारी नियुक्त हों जो सभी विभागों से एनओसी प्राप्त कर सक्षम अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करे। यह सुनिश्चित करें कि उम्मीदवार को अनुमति के आवेदन के अलावा किसी प्रकार की औपचारिकता के लिए भटकना न पड़े। सक्षम अधिकारी 24 घण्टे में आवेदन पर कार्यवाही करते हुए अनुमति प्रदान करें या वाजिब कारण के साथ मना करें। सुविधा एप के माध्यम से सभा या रैली के आयोजन से न्यूनतम 48 घण्टे पूर्व ऑनलाइन आवेदन किया जाये। “ प्रथम आये - पहले पाएं “ के आधार पर आवेदनों का निस्तारण किया जाये।

सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का तुरन्त निस्तारण हो

आयोग की ओर से चुनाव सम्बन्धी शिकायतों हेतु सी-विजिल नाम से एंड्राइड एप बनाई है जिस पर फोटो या वीडियो के साथ शिकायत दर्ज की जा सकती है। श्री सक्सेना ने कहा कि एप पर आने वाली शिकायतों के तुरन्त निस्तारण की व्यवस्था रखें। गलत शिकायतों को रोकने हेतु भी उचित तैयारी रखें।

मतदान दलों का उचित प्रशिक्षण हो



मतदान दलों को पूरी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाये ताकि किसी प्रकार की गलती न हो। विशेषकर मॉक-पोल के पश्चात ईवीएम- वीवीपेट को फिर से सेट करने और मतदान पश्चात क्लोज़ बटन दबाने का पूरा प्रशिक्षण दिया जाये। मतदान केंद्रों पर मतदल दलों के लिए मूलभूत सुविधाये प्रदान करना सुनिश्चित करें।

कानून व्यवस्था पर रहे जोर



चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर मुस्तेद रहने के निर्देश श्री सक्सेना ने निर्देश दिए। उन्होंने अति आवश्यक के अलावा लाइसेंस वाले सभी शस्त्र जमा करने को कहा। उन्होंने कहा कि अपराधी तत्वों पर पुरी लगाम रखें तथा अन्य राज्यों से जुड़े सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष ध्यान रखें। सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखें। उन्होंने कहा कि धन, शराब एवं नशीले पदार्थों के वितरण या परिवहन नहीं हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी आपस में पूर्ण समन्वय बनाकर कार्य करें। संवेदनशील मतदान केंद्रों के अलावा उन केंद्रों पर भी माइक्रो ऑब्ज़र्वर लगाएं जाएँ जहां पर किसी प्रकार की शिकायत की संभावना हो। उम्मीदवारों की अंतिम स्थिति स्पष्ट होने से पहले संवेदनशील केंद्रों को चिन्हित कर लिया जाये।


मतगणना केंद्रों पर सुचारू व्यवस्था हो

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने मतदान स्थलों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। केंद्र पर बिजली, पानी सहित दिव्यांग मतदाताओं आदि के लिए समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरण एवं उन्हें जमा करने की सुगम व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने ईवीएम- वीवीपेट के लिए स्ट्रांग रूम, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। श्री सक्सेना ने कहा कि प्रति विधानसभा एक ही हाल में मतगणना हेतु 14 टेबल की व्यवस्था करें ताकि सभी क्षेत्रों से परिणाम एक साथ प्राप्त हो सकें।




सभी जिलों ने दिए प्रेजेंटेशन


बैठक के दौरान संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने जिले में चुनाव तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वोटर लिस्ट, मतदाता पहचान पत्र, मिडिया सेल, ईवीएम-वीवीपेट, चुनाव सामग्री, मतदान दल प्रशिक्षण, वाहन व्यवस्था, सुरक्षा, वेबकास्टिंग तैयारी, वीडियोग्राफी, माइक्रो ऑब्ज़र्वर, मतदान स्थलों की व्यवस्था, स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल आदि से जुडी तैयारियों की सक्सेना और आनंद कुमार ने समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। 16 नवम्बर को फूल कमीशन की प्रस्तावित यात्रा की लेकर पूरी तैयारी रखने के भी निर्देश दिए गए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Udaipur Division - Deputy Election Commissioner appointed meeting of District Election Officers and Police Officers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sandeep saxena, deputy commissioner, india election commission, \r\nstate chief election officer anand kumar, rajasthan election 2018, rajasthan hindi news, rajasthan chunav 2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved