• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचायती राज चुनाव 2020: उदयपुर में प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न, वल्लभनगर में शनिवार को होगा पुनर्मतदान

Panchayati Raj Election 2020: First phase polling in Udaipur concluded peacefully - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। पंचायती राज चुनाव 2020 के प्रथम चरण के तहत जिले की बड़गांव, भीण्डर, वल्लभनगर व कोटड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। गांवों की सरकार बनाने को लेकर स्थानीय लोगों में भारी उत्साह देखा गया। हर मतदान केन्द्र पर सुबह से शाम तक लम्बी-लम्बी कतारे देखी गई। यहीं नहीं हर वर्ग ने लोकतंत्र के प्रति अपनी भागीदारी निभाने में पूर्ण उत्साह दिखाया।
सर्दी के मौसम के बावजूद भी कोई लाठी के सहारे मतदान केन्द्र तक पहुंचा तो कोई अपने परिजन का हाथ थाम। विशेष योग्यजन भी व्हील चेयर के माध्यम से वोट डालने पहुंचे। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं समूह के साथ मतदान करने केन्द्र पर पहुंची। वहीं युवाओं का जोश भी हर मतदान केन्द्र पर देखा गया। हर मतदान केन्द्र पर दिनभर मेले सा माहौल रहा। वहीं शहर के समीप सापेटिया स्थित मतदान केन्द्र पर एक दुल्हन ने भी वोट डालकर अपना कर्तव्य निभाया।
प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर स्काउट-गाइड के प्रतिनिधियों ने दिव्यांगजन एवं वृद्धजनों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में अपने दायित्वों का भलीभांति निर्वहन किया। सूरज की गर्मी के साथ बढ़ता गया रूझान: शुक्रवार की सुबह 8 बजे से प्रारंभ हुआ मतदान सूर्यदेवता की गति के साथ बढ़ता गया। सुबह 10 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के आधार पर भीण्डर में 8.31, कोटड़ा में 6.84, वल्लभनगर में 8.40, बड़गांव में 9.81 व औसत 8.28 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। इसी प्रकार दोपहर 12 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार भीण्डर में 22.29, कोटड़ा में 19.55, वल्लभनगर में 23.12, बड़गांव में 23.97 व औसत 22.07 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। वहीं अपराह्न 3 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के तहत भीण्डर में 45..79, कोटड़ा में 49.67, वल्लभनगर में 49.22, बड़गांव में 49.04 व औसत 48.60 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। सायं 5 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार भीण्डर में 52.09, कोटड़ा में 66.19, वल्लभनगर में 69.11, बड़गांव में 67.19 व औसत 66.21 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।
वल्लभनगर के वार्ड 15 में शनिवार को होगा पुनर्मतदान: जिले की वल्लभनगर पंचायत समिति की वल्लभनगर ग्राम पंचायत के वार्ड 15 में शनिवार 18 को पुनर्मतदान होगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग से स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी आनन्दी ने बताया कि वल्लभगर के मतदान केन्द्र संख्या 91 (राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय छापरामन कमरा नंबर 5) में रिटर्निंग अधिकारी की गलती से वार्ड संख्या 15 के मतपत्र में अभ्यर्थी पूरण तेली का नाम मुद्रित नहीं होने से चुनाव प्रक्रिया दूषित हुई। उपखण्ड अधिकारी वल्लभनगर से इस आशय की रिपोट प्राप्त होने पर अविलम्ब वार्ड संख्या 15 का मतदान स्थगित करवाया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक आदेश जारी कर राजस्थान पंचायत राज (निर्वाचन) नियम 1994 के नियम 48ए, 48बी, 49ए में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए एवं राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति से इस मतदान केन्द्र के वार्ड संख्या 15 के लिए 18 जनवरी को सुबह 8 से सायं 5 बजे तक पुनर्मतदान करवाने के निर्देश दिए है। वहीं ग्राम पंचायत वल्लभनगर के उप सरंपच का चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित तिथि 18 जनवरी के स्थान पर 19 जनवरी को होगा। इस आदेश के तहत ग्राम पंचायत के वल्लभनगर के मतदान दल 18 को पुनर्मतदान करवाने एवं 19 को उपसरपंच का चुनाव करवा कर ही मुख्यालय लौंटेंगे।
रिटर्निंग अधिकारी को किया निलंबित: पंचायत आम चुनाव के तहत वार्ड पंच के चुनाव में एक अभ्यर्थी का नाम अंकित नहीं करने के दोषी पाए गए ग्राम पंचायत वल्लभनगर के रिटर्निंग अधिकारी जिनेश चंद्र गेलड़ा को जिला निर्वाचन अधिकारी आनंदी ने निलंबित कर दिया है।
पंचायत आम चुनाव के प्रथम चरण में पंचायत समिति वल्लभनगर की ग्राम पंचायत वल्लभनगर के वार्ड 15 के पंच चुनाव के लिए तैयार किए गए मतपत्र में रिटर्निंग अधिकारी और रा उ मा वि नयावास कोटडा के प्रधानाचार्य जिनेश चंद्र गेलड़ा ने कुल 8 अभ्यर्थियों में से मात्र 7 अभ्यर्थियों के नाम अंकित करने की गलती की थी। इस वजह से इस वार्ड का मतपत्र गलत मुद्रित हुआ और आज चुनाव के दौरान वार्ड 15 में पुनर्मतदान की घोषणा करनी पड़ी। जिला निर्वाचन अधिकारी आनंदी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए रिटर्निंग अधिकारी गेलड़ा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए उनका मुख्यालय एसडीएम कार्यालय कोटडा कर दिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Panchayati Raj Election 2020: First phase polling in Udaipur concluded peacefully
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur, panchayati raj election, panchayati raj election 2020, first phase voting, peaceful done, village government, panchayat election, panchayat election 2020, panch sarpanch election, udaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved