• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अपना घर ऐसा बनाओ गर्मी में ठंडा रहे और सर्दी में गरम: डॉ. एनसी जैन

Make your house like this, stay cool in summer and warm in winter: Dr. NC Jain - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। अपना घर ऐसा बनाओ कि गर्मी में ठंडा और सर्दी में गर्मी का अहसास दिलाए। इससे एसी या हीटर चलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। बिजली भी बचेगी और पर्यावरण को भी फायदा होगा।

उदयपुर में इको फ्रेंडली जीवन शैली पर हुई कार्यशाला में ये विचार उभरकर सामने आए। इसमें मुख्य वक्ता प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ. एनसी जैन ने बताया "हम हमारे घर, ऑफिस अथवा परिसरों का निर्माण इस प्रकार कर सकते हैं जिनसे ये बिना एसी का उपयोग करते हुए भी गर्मी में ठंडे रह सकते हैं एवं बिना हीटर का उपयोग करते हुए भी सर्दी में गर्म रह सकते हैं। इसके लिए उन्होंने पारम्परिक रूप से होने वाले ऐसे उपाय जैसे-छतों पर मटका फिलिंग, दीवारों के बाहरी ओर रिफलेक्टिंग टाइल्स का उपयोग, खिड़की के बाहरी ओर परदा लगाना, जल पर्दे का उपयोग करना, मकान के भीतर ठंडा रखने वाले पत्थरों का उपयोग करना, चूने का प्लास्टर का उपयोग करना, मकान के भीतर हवा का प्रवाह बनाए रखने के समुचित उपाय करना आदि शामिल हैं।"

उन्होंने यह भी बताया कि मकान बिना किसी रासायनिक पदार्थों का उपयोग किए भी आसानी से बनाए जा सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए भी अधिक उत्तम रहते हैं। उन्होंने राजस्थान वानिकी एवं वन्य जीव संस्थान जयपुर के निदेशक के हाल ही में निर्मित किए गए कक्ष का वीडियो के माध्यम से प्रदर्शन करते हुए इसमें उपयोग किए गए विभिन्न उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Make your house like this, stay cool in summer and warm in winter: Dr. NC Jain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eco friendly lifestyle in udaipur, principal chief conservator of forests dr nc jain, rajasthan forestry and wildlife institute, jaipur, eco friendly homes, dr nc jain, डॉ एनसी जैन, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved