• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जार का पत्रकार सम्मेलन और प्रदेश कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

jar press conference and State Working Committee meeting concluded - Udaipur News in Hindi

उदयपुर । राष्ट्रीय स्थायी लोक अदालत उदयपुर के अध्यक्ष हिमान्शु राय नागौरी ने कहा कि सकारात्मक और प्रामाणिक पत्रकारिता के ही जरिए व्यक्ति और देश का विकास संभव है। पत्रकार की दिखाई सही दिशा देश का अपने शहर, राज्य और देश की दिशा तय करती है। यह बात उन्होंने जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) की उदयपुर जिला इकाई की ओर से यहां गुलाब बाग (सज्जननिवास उद्यान) स्थित सत्यार्थ प्रकाश नवलखा महल के सभागार में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में कही।


उन्होंने विकसित और विकासशील देशों के बीच अंतर को बताते हुए कहा कि किस तरह पत्रकारिता भारत को विकसित बना सकती है। पत्रकार ही विधायिका और सरकार को इन सबके बारे में काम करने की दिशा की ओर कदम उठाने के लिए मजबूर कर सकती है।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भारतीय प्रसार भारती जुड़े पत्रकार विष्णु शर्मा ने कहा कि पत्रकारों के साथ जितनी चुनौतियां हैं, उतने ही अवसर। इसके लिए पत्रकार को बंधनों से मुक्त होना होगा। बंधन पत्रकारों की योग्यता को सीमित कर देता है। उन्होंने कहा कि वह जमाना गया, जब केवल बड़े शहरों से ही प्रतिभाएं निकलती थीं, अब ग्रामीण इलाकों की प्रतिभाएं देश में डंका बजाए हुए हैं। उन्होंने महाराणा प्रताप की वीर भूमि को नमन करते हुए कहा कि यहां की माटी में प्रताप की वीरता का अहसास होता है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप पर पिछले एक शताब्दी से काम हो रहा है लेकिन अभी भी लगता है कि और काम करने की जरूरत है। पत्रकार इस काम में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पत्रकार हितों के लिए एकजुटता जरूरी

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जार अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि पत्रकार हितों के लिए पत्रकार समाज को एकजुट होना पड़ेगा। अपने हक व अधिकारों के लिए पत्रकारों को सड़क व कानूनी लड़ाई लड़नी होगी। वर्तमान दौर में मीडिया हाउस अपने फायदे के लिए पत्रकारिता मूल्यों को भूलता जा रहा है। पत्रकारों का दमन व शोषण किया जा रहा है। इसके खिलाफ लड़ना होगा। शर्मा ने जार की तरफ से पत्रकार सुरक्षा कानून, आवास योजना, डिजिटल पालिसी समेत अन्य मुद्दों पर किए गए कार्यों की जानकारी दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सत्यार्थ प्रकाश न्यास के अध्यक्ष डॉ. अशोक आर्य ने आयोजन स्थल नवलखा महल के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी दिनों में यह उदयपुर के महत्वपूर्ण ट्यूरिस्ट प्लेस में शुमार हो जाएगा। इसके लिए नवलखा महल में कई ऐसे कार्य कराए जा रहे हैं, जो अद्वितीय हैं।

जार उदयपुर के जिलाध्यक्ष नानालाल आचार्य ने बताया कि अतिथियों का स्वागत प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा, प्रदेश सचिव कौशल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेश वर्मा, उदयपुर जिला महासचिव भरत मिश्रा, जिला सचिव दिनेश भट्ट, कोषाध्यक्ष गोपाल लोहार, महिला सचिव प्रिया दुबे, कार्यकारिणी सदस्य दिनेश हाड़ा, सुधाकर पीयूष, हरीश नवलखा, नरेंद्र कहार, जितेंद्र माथुर, यतीन्द्र दाधीच, हेमन्त सिंह चदाणा, ओम पुरोहित, मनीष दाधीच, दिनेश जैन, नारायण वडेरा, दुष्यंत पूर्बिया, हंसराज सरणोत, शुभम जैन आदि ने किया। इस मौके पर अतिथियों की ओर से जार पत्रिका, उदयपुर खबर और द उदयपुर वॉयस की पत्रिका का विमोचन किया।

पांच वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान


जार के सम्मेलन में वरिष्ठ पत्रकार विष्णु शर्मा 'हितैषी' और डॉ मदन मोदी का सम्मान किया गया। अतिथियों ने मेवाड़ी पाग पहनाने के साथ सम्मान पत्रक, शॉल, स्मृति चिह्न अर्पित कर उनका सम्मान किया। इनके अलावा तीन अन्य वरिष्ठ पत्रकार जिनमें सुरेश गोयल, ब्रजमोहन गोयल व नरेश शर्मा का सम्मान उनके घर जाकर किया जाएगा, जो स्वास्थ्य कारणों से समारोह में उपस्थित नहीं हो पाए।


सम्मानित पत्रकार मदन मोदी और विष्णु शर्मा 'हितैषी' ने तब से लेकर अब तक साठ साल में होने वाली पत्रकारिता और संघर्ष की बातें बताई कि पत्रकारिता का दौर समय के साथ कितना बदल गया। आज संघर्ष के मायने बदल गए। पत्रकारिता तब भी बेहद चुनौतीपूर्ण थी। जान जोखिम में डालकर पत्रकारिता की जाती थी।

पहले सत्र की समाप्ति से पहले गांव और शहर के पत्रकारों का सम्मान किया गया। जार प्रदेश अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व बताया पत्रकारों की समस्या और उनके समाधान के लिए सेतु का काम किस तरह जार कर रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jar press conference and State Working Committee meeting concluded
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jar press conference, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved