• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

' ग्राम ' उदयपुर - नवाचार के क्षेत्र में हिन्दुस्तान का पहला राज्य बनेगा राजस्थान

Gram Udaipur - Rajasthan becomes first state in the field of innovation - Udaipur News in Hindi

उदयपुर । 7 नवम्बर से 9 नवम्बर तक आयोजित होने जा रहें तीन दिवसीय ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट‘ (ग्राम) में लगभग 40,000 किसान भाग लेंगे। इनमें से 20 प्रतिशत भागीदारी महिला किसानों की होंगी। यह विशाल कृषि आयोजन राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। यह जानकारी राजस्थान के कृषि एवं पशुपालन मंत्री, डाॅ. प्रभुलाल सैनी ने एक प्रेसवार्ता में दी।
उन्होंने बताया कि उदयपुर स्थित महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 7 नवम्बर को ‘ग्राम‘ उदयपुर का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। इस अवसर पर उनके अतिरिक्त केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत, उज्बेकिस्तान के राजदूत, एच.ई. फरहौद अरज़िव भी सम्बोधित करेंगे।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि ग्राम जैसे आयोजनों के माध्यम से राजस्थान नवाचार के क्षेत्र में हिन्दुस्तान का पहला राज्य बनेगा, यह राज्य सरकार की मंशा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा काश्तकारों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानजनक दर्जा दिलाकर वर्ष 2022 तक उनकी आमदनी को दुगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जयपुर और कोटा में ग्राम के सफल आयोजन के बाद अब उदयपुर संभाग में ग्राम का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में इस संभाग के काश्तकारों को कृषि में विश्व स्तरीय उन्नत तकनीक के उपयोग के बारे में जागरूक करना है इससे इस अंचल के काश्तकार सशक्त बनेंगे और कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे।
इससे पूर्व प्रमुख शासन सचिव, कृषि, नीलकमल दरबारी ने सम्भाग स्तरीय ग्राम के आयोजन के बारे में बताया कि जयपुर में गत वर्ष नवम्बर माह में आयोजित ’ग्राम 2016’ की वृहत सफलता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा अब सम्भागीय स्तर पर ‘ग्राम‘ का आयोजन किया जा रहा है। सम्भागीय स्तर पर प्रथम ‘ग्राम‘ मई 2017 में कोटा में आयोजित किया गया था और इसके पश्चात् अब यह उदयपुर में आयोजित किया जा रहा है।

इस अवसर पर कृषि आयुक्त, विकास सीतारामजी भाले; उद्यानिकी निदेशक, वी.पी.सिंह,कृषि विपणन निदेशक, एन.एम. पहाडिया, राजस्थान राज्य बीज निगम की प्रबंध निदेशक, सुषमा अरोड़ा और फिक्की के हैड आॅफ एग्रीकल्चर जसमीत सिंह भी उपस्थित थे।




एमओयू बदलेंगे काश्तकारों की किस्मत

उदयपुर संभाग में होने वाली औषधीय और वन उपज का उचित मूल्य काश्तकारों को मिल सके, इसके लिए बाबा रामदेव की पतंजलि से वार्ता चल रही है। इस आयोजन में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू भी किए जाएंगे ताकि इस क्षेत्र में रोजगार और निवेश बढ़ सके। उन्होंने ग्राम जयपुर और ग्राम कोटा में हुए एमओयू की प्रगति के बारे में बताया कि ऑलिव टी, निजी मण्डी और ए टू मिल्क उत्पादन और प्रसंस्करण के लिए हुए एमओयू धरातल पर आ चुके हैं और शेष एमओयू प्रक्रियाधीन हैं। उदयुपर ग्राम में सात एमओयू के लिए प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं।

तीस कस्टम हायरिंग सेंटर्स स्वीकृत

कृषि मंत्री ने बताया कि लघु और सीमांत किसानों को नवीनतम कृषि यंत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कस्टम हायरिंग स्कीम के तहत उदयपुर संभाग में तीस कस्टम हायरिंग सेंटर्स की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है।


3 दिन में 40 हजार किसानों को करेंगे अपडेट


कृषि मंत्री सैनी ने बताया कि ग्राम उदयपुर के आयोजन में उजबेकिस्तान पार्टनर देश होगा वहीं वियतनाम, अर्जेटिना, जर्मनी, ब्राजील, स्पेन, पेरू और रशिया के प्रतिनिधि भाग लेंगे। तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में संभाग भर से 40 हजार से अधिक किसान भाग लेंगे। इस दौरान किसानों को कृषि प्रदर्शनियां, जाजम बैठकें, स्मार्ट फार्म, पशु प्रदर्शनी के माध्यम से कृषि, पशुपालन, डेयरी, बागवानी और मत्स्य पालन से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी।

जाजम बैठकों में किसानों के बीच बैठेंगे मंत्री


कृषि मंत्री ने बताया कि ग्राम आयोजन के दौरान होने वाली जाजम बैठकों में राजस्थान सरकार के विभिन्न मंत्री किसानों के बीच बैठकर संवाद करेंगे। पहले दिन कृषि से जुड़े विषयों पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, उद्यानिकी से जुड़े विषयों पर राजस्व राज्यमंत्री अमराराम, पशुपालन से जुड़े विषयों पर पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौड़ और डेयरी और ग्रामीण महिला विकास से जुड़े मुद्दों पर सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक वार्ता करेंगे।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gram Udaipur - Rajasthan becomes first state in the field of innovation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gram udaipur -2017, agriculture and animal husbandry minister prabualal saini, rajasthan hindi news, gram udaipur-2017, jaipur hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved