• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रूका पाकिस्तान जाने वाला पानी, लहलहा रहे हमारे खेत- सीएम

The water stop to Pakistan, the flowing  our farm - CM - Sri Ganganagar News in Hindi

श्रीगंगानगर । मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहरी क्षेत्र का किसान वर्षों से अपने हक के पानी के लिए चिंतित रहता था, आज उस किसान की चिंता हमेशा के लिए खत्म होने जा रही है। नहरों के जल वितरण के जो सुधार कार्य 50 साल में नहीं हो रहे थे, वे अब पूरे होने जा रहे है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से बातचीत की है। इससे हरियाणा में इंदिरा गांधी नहर की री-लाइनिंग के काम में आ रही बाधाएं दूर होंगी और जल्द ही यह काम शुरू होगा। इससे हमारे किसान भाइयों को सिंचाई के लिए अधिक पानी मिलेगा।

सीएम राजे गुरूवार को श्रीगंगानगर में 860 करोड़ रूपये के विकास कार्यों के लोकार्पण/ शिलान्यास समारोह के अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार ताजेवाला हैड से यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर भी सहमति बन गई है। यह पानी पाइप लाइन के जरिये राजस्थान लाया जाएगा और इससे प्रदेश के चूरू, सीकर और झुंझुनूं जिले में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगनहर और भाखड़ा नहर का विकास हमारी प्राथमिकता है। हमने पिछले चार साल से अधिक समय में नहरी सुधार के कई ऎसे बड़े काम किये जिससे हमारे किसान भाइयों को उनके हक का पूरा पानी मिलेे। गंगनहर क्षेत्र में 264 करोड़ रूपये की लागत से 1 लाख हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में पक्के खालों का निर्माण, भाखड़ा क्षेत्र में 35 करोड़ रूपये की लागत से 20 हजार हैक्टेयर भूमि में पक्के खालों का निर्माण, गंगनहर फीडर को 44 किलोमीटर लम्बाई में पक्का करने, विभिन्न वितरिकाओं के हैड निर्माण तथा लाइनिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण काम किये गये है। नहरों, खालों और वितरिकाओं के पक्के निर्माण करने से पाकिस्तान जाने वाला पानी रूका है और इस पानी से हमारे मेहनतकश किसानों के खेत लहलहा रहेे हैं।

चार साल में 5500 करोड़ के काम

सीएम राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने श्रीगंगानगर जिले में 5500 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए है। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने 5 साल में मात्र 1200 करोड़ रूपये के काम करवाए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 194 करोड़ रूपये से गंगानगर शुगर मिल जैसे कई बड़े कामों ने श्रीगंगानगर की काया ही पलट दी है।

जो वादा किया उसे पूरा किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने शुगर मिल गंगानगर शहर से बाहर स्थानान्तरित करने का जो वादा किया उसे निभाया। उन्होंने कहा कि हमारी कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि गंगानगर में 165 करोड़ रूपये की लागत से पुराने शुगर मिल परिसर में जो मिनी सचिवालय बनने जा रहा है, वह राजस्थान का पहला ऎसा मिनी सचिवालय होगा जो 7 मंजिला होगा। यहां सभी विभागों के कार्यालय एक ही स्थान पर स्थापित होने से लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बूढ़ा जोहड़ में बनने वाले पैनोरमा का काम इस साल अगस्त माह तक पूरा हो इसके लिए उन्होंने संबंधित लोगों को निर्देश दिये हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मिनी सचिवालय का भूमि पूजन किया और इसके नक्शों का अवलोकन किया। उन्होंने समारोह स्थल के बाहर 6 अन्नपूर्णा स्मार्ट वैन का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं और बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The water stop to Pakistan, the flowing our farm - CM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister vasundhara raje, rajasthan cm, cm raje, rajasthan hindi news, jaipur news, cm raje news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sri ganganagar news, sri ganganagar news in hindi, real time sri ganganagar city news, real time news, sri ganganagar news khas khabar, sri ganganagar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved