• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसान हितैषी मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता से गंगनहर के किसानों को मिलेगा जल्द पूरा सिंचाई पानी

Farmers of Ganganahar will soon get full irrigation water due to the sensitivity of farmer-friendly Chief Minister - Sri Ganganagar News in Hindi

-सादुलशहर विधायक बराड़ के आग्रह पर राजस्थान मुख्यमंत्री ने पंजाब मुख्यमंत्री से की बात


श्रीगंगानगर।
गंगनहर में जून माह के निर्धारित 2500 क्यूसेक शेयर के विरूद्ध कम पानी मिलने की समस्या से सादुलशहर विधायक गुरवीर सिंह बराड़ ने सोमवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को अवगत करवाया। इस पर मुख्यमंत्री शर्मा ने किसानों की पीड़ा को समझते हुए तत्काल प्रभाव से पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान से दूरभाष पर बात की और गंग नहर में पूरा पानी देने का आग्रह किया। मान ने भी शर्मा को जल्द पूरा पानी उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।

विधायक बराड़ ने मुख्यमंत्री शर्मा को लिखे पत्र में अवगत करवाया कि गंगनहर प्रणाली के लिए जून माह में 2500 क्यूसेक शेयर निर्धारित है। इसके बावजूद वर्तमान में आरडी संख्या 45 पर लगभग 1635 क्यूसेक पानी दर्शाया जा रहा है। लोसेज और पानी चोरी के कारण राजस्थान के प्रवेश द्वारा खखां हैड पर लगभग 1150 क्यूसेक ही पानी आपूर्ति हो रही है। निर्धारित मात्रा से आधे से भी कम पानी प्राप्त होने के कारण गंगनहर प्रणाली की नहरें और फसलें प्रभावित हो रही हैं, जिससे गंगनहर प्रणाली के काश्तकारों में रोष है।

उन्होंने बताया कि पंजाब में धान की बिजाई प्रारम्भ होने और पानी की मांग अधिक होने के कारण फिरोजपुर फीडर से निकलने वाली पंजाब की नहरें सरहिन्द फीडर, ईस्टर्न कैनाल एवं अन्य छोटी माईनरों में निर्धारित क्षमता से अधिक पानी लिया जा रहा है। फिरोजपुर फीडर जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने के कारण निर्धारित क्षमता के अनुसार पानी नही ले रहा है। इसके कारण गंगनहर प्रणाली में निर्धारित मात्रा से कम पानी प्राप्त हो रहा है।

बराड़ ने बताया कि गंगनहर प्रणाली के किसानों के पीड़ा के मद्देनजर निर्धारित शेयर के अनुसार सिंचाई पानी आपूर्ति करवाने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री शर्मा से आग्रह किया गया तो उन्होंने किसानों की पीड़ा को समझते हुए तत्काल प्रभाव से पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान से दूरभाष पर बात की। गंग नहर में निर्धारित क्यूसेक के अनुसार पानी देने के आग्रह पर मान ने शर्मा को जल्द पूरा पानी उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।

बराड़ ने बताया कि आज रात तक गंग नहर में 500 क्यूसेक पानी मिल सकता है। इसके पश्चात शेष पानी भी जल्द ही किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध होगा। गंग नहर के किसानों को पूरा सिंचाई पानी उपलब्ध हो सके, इसके लिए पंजाब मुख्यमंत्री से बात करने के लिए बराड़ ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers of Ganganahar will soon get full irrigation water due to the sensitivity of farmer-friendly Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sriganganagar, sadulshahar mla, gurveer singh barad, chief minister bhajanlal sharma, punjab, chief minister bhagwant mann, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, sri ganganagar news, sri ganganagar news in hindi, real time sri ganganagar city news, real time news, sri ganganagar news khas khabar, sri ganganagar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved