• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

माउंट आबू वन क्षेत्र में लगी आग, हेलिकॉप्टर से काबू करने का प्रयास

सिरोही। माउंट आबू वन क्षेत्र की पहाडिय़ों पर लगी आग को वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से काबू में करने का प्रयास किया जा रहा है। हेलिकॉप्टर शुक्रवार शाम चार बजे माउंट आबू पहुंचा और आग बुझाने के प्रयास शुरू किए। सूर्यास्त से कुछ पहले तक ऑपरेशन जारी रहा।

माउंट आबू उप वन संरक्षक केजी श्रीवास्तव ने बताया कि वन्य क्षेत्र में छीपा बेरी, गंभीर नाला, सन सेट प्वॉइंट, अनादरा प्वॉइंट सहित छह स्थानों पर आग लग गई। वन विभाग के स्टॉफ ने स्थानीय मजदूरों के साथ रात से ही फायर लाइन काटने का प्रयास चालू कर दिया, लेकिन हवा तेज होने की वजह से सूखे पत्ते व टहनियां उडक़र फायर लाइन के दूसरी तरफ जाने से नियंत्रण नहीं हो सका। स्थिति से जिला कलेक्टर अभिमन्यु कुमार को अवगत कराया। कलेक्टर के निर्देश पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, वायुसेना व नगरपालिका के कार्मिक पांच दमकलों के साथ आग बुझाने के काम में जुट गए, लेकिन पत्ते सूखे होने के कारण काबू नहीं पाया जा सका।

स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से हालात पर नियंत्रण नहीं हो पाने पर उप वन संरक्षक श्रीवास्तव ने अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) जीवी रेड्डी, जोधपुर मुख्य वन संरक्षक जीएस भारद्वाज व जिला कलेक्टर अभिमन्यु कुमार से हेलिकॉप्टर की मदद लेने का आग्रह किया। वन विभाग के उच्च अधिकारियों व जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार ने जयपुर मुख्यमंत्री कार्यालय को स्थिति की गंभीरता से अवगत कराते हुए हेलिकॉप्टर भिजवाने की मांग की।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत वायुसेना के हेलिकॉप्टर को आग बुझाने के लिए रवाना किया। हेलिकॉप्टर शुक्रवार सायं चार बजे माउंट आबू के पोलो ग्राउंड पहुंचा और वायुसेना के विंग कमांडर विनीत हेमराज के नेतृत्व में आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए। हेलिकॉप्टर से नक्की झील से करीब तीन हजार लीटर क्षमता का बकेट भर-भरकर आग वाले स्थानों पर डालना शुरू कर दिया। सूर्यास्त से कुछ पहले तक ऑपरेशन जारी रहा। इससे कई स्थानों पर आग नियंत्रण में आने लग गई। हेलिकॉप्टर के लिए फ्यूल भी माउंट आबू मंगवा लिया है। आग पर पूरी तरह काबू होने तक यह ऑपरेशन जारी रहेगा।



अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-fire in the Mount Abu forest area, Attempt to control from helicopter
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fire, mount abu, forest, area, attempt, control, helicopter, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sirohi news, sirohi news in hindi, real time sirohi city news, real time news, sirohi news khas khabar, sirohi news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved