• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बचपन की रक्षा करें, बच्चों के हितों को सर्वोपरि मानें : मनन

rajsamand news :  Protect Childhood, Consider interests of children as paramount : manan - Rajsamand News in Hindi

राजसमंद/जयपुर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा है कि बच्चों का संरक्षण और उनके बचपन को सुरक्षित रखते हुए सर्वांगीण विकास से जुड़ी समस्त गतिविधियों और बाल कल्याण व विकास योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ पहुंचाना हमारी प्राथमिकता में होना चाहिए।

चतुर्वेदी ने मंगलवार को राजसमंद जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों व कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। चतुर्वेदी ने बाल संरक्षण आयोग के निर्देशों के अनुरूप ग्राम्यांचलों में बाल संरक्षण से संबंधित गतिविधियों के ठोस क्रियान्वयन, सभी संबंधितों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं के आयोजन को मूर्त रूप देने, बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद और शारीरिक व्यायाम की अनिर्वायता सुनिश्चित करने आदि के निर्देश दिए।
उन्होंने राजसमंद जिले में बाल संरक्षण गतिविधियों से संबंधित शिकायतों की एक प्रति जिला प्रशासन को भी प्रस्तुत करने के निर्देश सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को देते हुए कहा कि इससे इनकी बेहतर और समयबद्ध मॉनीटरिंग अच्छी तरह हो सकेगी। आयोग अध्यक्ष ने राजसमंद जिले में बाल श्रम और भिक्षावृत्ति उन्मूलन तथा बाल संरक्षण से संबंधित गतिविधियों के लिए बनी टॉस्क फोर्स की रेस्क्यू गतिविधियों की समीक्षा की और कहा कि टास्क फोर्स की जिलास्तर पर निर्धारित निर्देशों व नियमों के अनुसार नियमित बैठक होनी चाहिए। अध्यक्ष ने टॉस्क फोर्स से संबंधित कार्यों और गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि टॉस्क फोर्स को जिले में और अधिक प्रभावी स्वरूप दिया जाना चाहिए।
चतुर्वेदी ने जिले में कुपोषित बच्चों खासकर कुंभलगढ़ क्षेत्र में कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर दिया और कहा कि इस बारे में अभिभावकों एवं क्षेत्रवासियों में जागरूकता संचार जरूरी है। उन्होंने महिलाओं के पोषण, उनके कल्याण से संबंधित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार, कुंभलगढ़ क्षेत्र में कुओं की मुंडेर बनवाने, कुपोषण व संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए कुंभलगढ़ में दवाइयों की उपलब्धता के लिए केंद्र स्थापित करने, विश्राम आवास स्थापित करने के निर्देश बाल कल्याण समिति को दिए।
चतुर्वेदी ने कुपोषित बच्चों के लिए राजसमंद में ‘पुख्ता कदम’ के नाम से सार्थक अभियान चलाने के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए कहा कि यह राजस्थान भर में अपनी तरह का अभिनव नवाचार सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इसमें ऎसा काम होना चाहिए कि इसका सभी क्षेत्रों में अनुकरण हो। उन्होंने एचआईवी पीड़ितों की जानकारी संग्रहित कर उनके लिए आवश्यक प्रबंध करने के साथ ही इस विषय के बारे में विस्तृत सर्वे कराने व रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।
मनन ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि समीक्षा बैठक में लिए गए निर्णयों व निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट 5 दिन में आयोग कार्यालय में भिजवाएं। अध्यक्ष ने कहा कि उन लोगों को भी बेनकाब करें जो झूठे मामले दर्ज कराते हैं। ऎसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक मान्धातासिंह, राजसमंद बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष भावना पालीवाल एवं सदस्य, बाल संरक्षण एवं कल्याण से संबंधित संस्थाओं, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों आदि ने अपने विचार रखे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-rajsamand news : Protect Childhood, Consider interests of children as paramount : manan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajsamand news, protect childhood, protection of school children, state child protection commission chairman manan chaturvedi, rajsamand district collectorate, manan chaturvedi, national child rights commission, state child rights protection commission, rajsamand hindi news, rajsamand latest news, rajasthan hindi news, राजसमंद समाचार, राजस्थान समाचार, राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, मनन चतुर्वेदी, राजसमंद जिला कलेक्ट्रेट, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rajsamand news, rajsamand news in hindi, real time rajsamand city news, real time news, rajsamand news khas khabar, rajsamand news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved