• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से किया पाली व सोजत ऑक्सीजन प्लांटों का शिलान्यास

Prime Minister Narendra Modi laid the foundation stone of Pali and Sojat oxygen plants through virtual medium - Pali News in Hindi

-नीति गोपेंद्र भट्ट-
नई दिल्ली / पाली
।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को राजस्थान के पाली और सोजत ऑक्सीजन संयन्त्रों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।
इसप्रकार पाली जिलावासियों के लिए नवरात्री का पहला दिन एक बड़ी सौगात लेकर आया और पाली सांसद पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी के जिले की जनता से ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के सम्बन्ध में किए गए वायदे और प्रयासों को सिद्धी मिली।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के ऋषिकेश में गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम केयर्स फंड से बने देश के विभिन्न ऑक्सीजन प्लांटस का वर्चुअल लोकार्पण किया।
उन्होंने इसमें से दो संयन्त्र पाली जिले की जनता को समर्पित किए।

लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद पी पी चौधरी और अन्य जनप्रतिनिधियों ने सोजत के उपजिला अस्पताल परिसर में मौजूद रह कर भागीदारी की।
उल्लेखनीय है कि यें ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट 500 लीटर प्रति मिनट के अनुसार ऑक्सीजन जनरेट करेंगे और उनकी अनुमानित लागत 30 लाख रूपए प्रति प्लांट आई है। पाली जिले में दो ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा मिल जाने से जिलेवासियों ने सांसद चौधरी के प्रति आभार जताते हुए हर्ष व्यक्त किया।
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के बाद सांसद चौधरी ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए बताया कि पाली मेडिकल कॉलेज में एक और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लग रहा है जोकि मेडिकल कॉलेज के पास बनने वाले 385 बिस्तरों के नए अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करेगा। यह जनरेशन प्लांट एक हजार लीटर प्रति मिनट के अनुसार ऑक्सीजन जनरेट करेगा। इसकी अनुमानित लागत करीब 60 लाख रुपए आई है।

चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार ने कोविड की वैश्विक महामारी की पहली एवं दूसरी लहर से देशवासियों को इस जानलेवा महामारी से बचाने कोई कसर बाकी नहीं रखी है और भारत अपने कोरोना सुप्रबंधन से विश्व के अन्य विकसित देशों से भी आगे रहा है ।वर्तमान में भारत स्वदेशी निर्मित अपने कोरोना टीके से सभी पात्र नागरिकों का मुफ्त वैक्सीन महाअभियान आयोजित कर उन्हें लाभान्वित कर रहा है । देश में टीके योग्य 25 प्रतिशत आबादी को कवर कर लिया गया हैं। भारत को बहुत कम समय में मिली इस उपलब्धि ने अन्य देश चकित है।
सांसद चौधरी ने जीवन रक्षक इन प्लांटस की उपयोगिता बताते हुए कहा कि ऑक्सीजन प्लांट लग जाने से अब कोरोना की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम में मदद मिलेगी और यें संयन्त्र सोजत व पाली की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मील का पत्थर सिद्ध होंगे । माँ नव दुर्गा के महापर्व नवरात्री के प्रथम दिवस पर इसका उद्घाटन इस धारणा को सही साबित कर राहु है कि जैसे मां सबकी रक्षा करती है उसी तरह यह दोनों ऑक्सीजन प्लांट कोरोना की तीसरी लहर से रक्षा करेंगे ।
सांसद चौधरी ने उपस्थित कोरोना योद्धाओं चिकित्साकर्मियों, सफाईकर्मिया और अस्पताल प्रशासन से जुड़े व्यक्तियों आदि अभिनंदन करते हुए कहा कि आप लोगों की दिन-रात मेहनत का ही परिणाम है कि इस जानलेवा बीमारी का देश ने डटकर मुकाबला किया है । उन्होंने कहा कि सोजतवासियों के लिए यह ऑक्सीजन प्लांट एक सौगात है जो वैश्विक महामारी के तीसरे लहर से लड़ने में काफी मददगार और कारगर साबित होगा। चौधरी ने कहा कि जहां कोरोना की प्रथम लहर में मास्क एवं सैनिटाइजर पर जोर था वहीं दूसरी लहर में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का ज़ोर रहा।

लोकार्पण समारोह के बाद सांसद चौधरी ने अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ऑक्सीजन प्लांटस का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prime Minister Narendra Modi laid the foundation stone of Pali and Sojat oxygen plants through virtual medium
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, pali news, pali news in hindi, real time pali city news, real time news, pali news khas khabar, pali news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved