• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुप्रीमकोर्ट की रोक हटी, आईआईटी-एनआईटी: तीसरे राउण्ड की काउंसलिंग शुरू

Supreme Courts stay, IIT-NIT: Third Round Counseling started - Kota News in Hindi

कोटा। देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए कराई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई रोक सोमवार को हटा ली गई है। काउंसलिंग का तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है। कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि तृतीय राउण्ड के सीट आवंटन के बाद जिन विद्यार्थियों को प्रथम बार तृतीय राउण्ड में कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें सीट असेप्टेंस फीस जमा करवाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ बनाए गए देश के 57 रिपोर्टिंग सेंटर पर 11 से 13 जुलाई के मध्य रिपोर्ट करना होगा। वरना विद्यार्थी काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे।

द्वितीय राउण्ड की सीट आवंटन की रिपोर्टिंग के बाद कुल 13321 सीटों पर 10238 विद्यार्थियों ने उपस्थिति देकर सीट स्वीकार की। 3235 सीटें शेष रही, जिन्हें तृतीय राउण्ड में आवंटित कर दिया है। द्वितीय राउण्ड की इन शेष रही सीटों में 68 सीटें आईआईटी, 1733 सीटें एनआईटी, 444 सीटें ट्रिपलआईटी एवं 990 सीटें जीएफटीआई की शेष रही थी।

तिथियों में परिवर्तत संभव

तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन पहले 7 जुलाई को प्रस्तावित था लेकिन अब यह 10 जुलाई को हुआ है। आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में अंतिम प्रवेश के लिए रिपोर्टिंग तिथियां वेबसाइट पर जारी कर दी हैं, लेकिन आवंटन में तीन दिन के अंतराल के चलते अब आवंटित आईआईटी, एनआईटी में अंतिम प्रवेश के लिए उपस्थिति देने की तिथियों में परिवर्तन संभावित है। आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी वेबसाइट पर जारी होने वाली रिपोर्टिंग तिथियों की सूचना का इंतजार करें और उसके अनुसार रिपोर्टिंग की योजना बनाएं।

यह रही थी क्लोजिंग रैंक

तृतीय राउण्ड सीट आवंटन में सामान्य वर्ग के लिए आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 9326 रही जोकि आईआईटी-बीएचयू की 5 वर्षीय फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग की रही। इस राउण्ड में 10 लाख 91 हजार 846 रैंक वाले विद्यार्थी को एनआईटी आवंटित हुई।

विद्यार्थी को एनआईटी मणिपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच होम स्टेट कोटे से आवंटित की गई। ट्रिपल-आईटी की क्लोजिंग रैंक 32 हजार 162 ट्रिपलआईटी मणिपुर की इलेक्ट्रोनिक एण्ड कम्यूनिकेशन ब्रांच की रही व जीएफटीआई की क्लोजिंग रैंक 99 हजार 653 पर आसाम यूनिवर्सिटी सिल्चर की एग्रीकल्चर ब्रांच की रही। आगे के काउंसलिंग चरण की तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Courts stay, IIT-NIT: Third Round Counseling started
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, supreme courts stay, iit-nit, third, round, counseling, started, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved