• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आईएल की खाली जमीन पर बनेगा ऑक्सी जोन सेंटर, पिकॉक सेंचुरी

कोटा। स्मार्ट सिटी कोटा में पर्यटन की दृष्टि से एक और नया स्थल मिलने वाला है। यहां आईएल की खाली जमीन आने वाले समय में कोटा के नागरिकों के लिए ऑक्सी-जोन सेन्टर बनेगी। यहां पिकॉक सेंचुरी, वॉकिंग, जोगिंग एवं साइकिल ट्रैक के साथ प्राकृतिक चिकित्सा एवं योगा सेंटर भी बनाए जाएंगे।
जिला कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी लि. के सीईओ गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आईएल की जमीन पर जनसुविधाएं विकसित कर इसे रायपुर छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ऑक्सी-जोन पार्क के रूप में तैयार करने का निर्णय लिया गया। जिला कलेक्टर ने कहा कि आईएल के चारों तरफ घनी आबादी है, समीप में औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण वायु प्रदूषण भी होता है। समीप के क्षेत्र में कोचिंग के विद्यार्थियों के लिए बड़ी संख्या में होस्टल होने के कारण देशभर के विद्यार्थी यहां निवास करते हैं। उन्होंने कहा कि आईएल की खाली जमीन का सदुपयोग आमजन को सुविधाएं प्रदान कर इसे आक्सी-जोन पार्क के रूप में तैयार किया जाए, जिसमें सघन पौधारोपण के साथ बायोडायवर्सिटी के संरक्षण के कार्य भी शामिल किए जाएं। उन्होंने वर्तमान में राष्ट्रीय पक्षी मोर की बहुलता को देखते हुए इनके संरक्षण के कार्य भी शामिल करने एवं पिकॉक सेंचुरी के साथ देसी-विदेशी पक्षियों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। दशहरा मैदान के विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा कराने के लिए निरंतर मॉनीटरिंग करने, चारों तरफ की सड़कों को भी स्मार्ट रूप में तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जयपुर की तर्ज पर ग्रामीण हाट में बनने वाले मसाला पार्क के विकास के लिए कन्सलटेंट नियुक्त कर जनसुविधाओं को ध्यान में रखकर आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।

दो जोन बनाए जाएंगे




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-kota news : oxy zone Center, peacock century will be built on empty land of IL in kota
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kota news, oxy zone center in kota, peacock century in kota, il in kota, kota district collector gaurav goyal, smart city project kota, kota collectorate, kota hindi news, kota latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, कोटा समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, कोटा जिला कलेक्टर गौरव गोयल, स्मार्ट सिटी परियोजना कोटा, कोटा कलेक्ट्रेट, आईएल कोटा, आक्सी जोन सेंटर कोटा, पिकॉक सेंचुरी कोटा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved