• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

राज्यपाल कल्याण सिंह ने बताई कृषि विकास की ये तीन बातें... आप भी पढ़ें

कोटा/जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कृषि से जुड़े वैज्ञानिकों, प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को कृषि विकास की तीन महत्वपूर्ण बातें बताई हैं।
सिंह ने कहा है कि स्थान विशेष की कृषि रणनीति बनाए, कृषि विपणन का ढांचा मजबूत करें और कृषि योजनाओं को किसानों तक पहुंचाएं। राज्यपाल सिंह ने कोटा में लहसुन की फसल प्रचुरता से होने पर किसानों को पर्याप्त सुविधाएं दिए जाने के लिए विश्वविद्यालय को विशेष कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।
राज्यपाल एवं कुलाधिपति सिंह ने कोटा के कृषि विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह पर छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकगण और विश्वविद्यालय के कृषि विशेषज्ञों, अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। दीक्षांत समारोह में भेजे शुभकामना संदेश में सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय और प्रादेशिक स्तर के कृषि के विविध आयामों का कृषि विश्वविद्यालय अध्ययन और शोध करें।

भविष्य के अनुरूप कृषि कार्य योजना तैयार करें
कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि कृषि विश्वविद्यालय जिस स्थान विशेष पर स्थापित हैं, वहां के कृषि विषयक वातावरण से अपने को जोड़ें। स्थानीय कृषि समस्याओं को समझें और उनके समाधान का रास्ता सुझाएं। उन्होंने कहा कि कोटा क्षेत्र में इस वर्ष लहसुन की फसल का बंपर उत्पादन हुआ, परन्तु मार्केटिंग की समस्या रही। भण्डारण, खरीद और उचित मूल्य के लिए किसानों को जूझना पड़ा। सिंह ने लहसुन की फसल के भण्डारण की तकनीक खोजने और लहसुन आधारित कुटीर उद्योगों की स्थापना की सम्भावनाएं तलाशने की भी आवश्यकता प्रतिपादित की है। कुलाधिपति सिंह ने कृषि विश्वविद्यालयों को भविष्य के लिए योजना तैयार करने को कहा है।

किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएं


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-kota news : Governor Kalyan Singh gave three suggestions about agriculture development
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kota news, governor kalyan singh, agriculture development, garlic grower, garlic, agricultural university kota, convocation, kota hindi news, kota latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, कोटा समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, राज्यपाल कल्याण सिंह, लहसुन उत्पादक, कृषि विश्वविद्यालय कोटा, दीक्षांत समारोह, कृषि विकास, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved