• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोटा में स्वामी रामदेव ने कराया एडवांस योग

kota news : Advance Yoga of Swami Ramdev in Kota - Kota News in Hindi

कोटा/जयपुर। धीर-गंभीर योग मुद्राएं तो कभी बिजली सी फुर्ती से शरीर के हैरतअंगेत करतब और कभी संगीत और हास्य की हिलोरें। योग ऋषि स्वामी रामदेव के सान्निध्य में भारी उत्साह और उमंग के साथ कोटा शहरवासी बुधवार को योग की इन अमृत बूंदों में जम कर नहाए। करीब तीन घंटे चली इन यौगिक क्रियाओं में बालकों से लेकर उम्रदराज लोग भी भागीदार बने।

राजस्थान सरकार और पंतजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वाधान में कोटा के आरएसी पुलिस ग्राउण्ड में आयोजित योग एवं ध्यान शिविर के दूसरे दिन स्वामी रामदेव द्वारा विभिन्न यौगिक क्रियाओं, सूक्ष्म व्यायाम, योगासन, प्राणायाम के साथ एडवांस योग करवाया गया। इस दौरान विशाल जनसमूह ने स्वामी रामदेव के साथ योगाभ्यास किया।
स्वामी रामदेव ने कहा कि स्वस्थ और प्रसन्न रहने के लिए योग को जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों से कहा कि योग से न केवल याद्दाश्त बढ़ती है, बल्कि एकाग्रता का स्तर भी बढ़ता है। योग ऋषि स्वामी रामदेव ने इस अवसर पर युवाओं और विद्यार्थियों के लिए विशेष प्राणायाम और यौगिक क्रियाएं करवाईं। उन्होंने कहा कि चतुर्थ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोटा में आयोजित विश्व का यह पहला कार्यक्रम होगा, जिसमें एक स्थान पर 2 लाख लोग एक साथ योग करके विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि स्वामी रामदेव ने योग को पुनः प्रतिष्ठा दिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से योग की महत्ता को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा योग दिवस की घोषणा की गई। उन्होंने स्वामी रामदेव द्वारा कोटा के राज्य स्तरीय समारोह में योगाभ्यास करवाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

सराफ ने कहा कि योग भारतीय ऋषियाें की सबसे बड़ी देन है। उन्होेंने कहा कि प्रदेश में योग को विशेष प्रोत्साहन देने के लिए अनेक अभिनव कार्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं। जिला मुख्यालयों पर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के केन्द्र बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के लगभग 900 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां सामान्य चिकित्सा के साथ प्रतिदिन योग की भी व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर गुरूकुलम और आचार्यकुलम हरिद्वार के विद्यार्थियों द्वारा संगीतमय योगाभ्यास किया गया। इसके साथ ही इन विद्यार्थियों ने मल्लखम के माध्यम से विभिन्न हैरतअंगेज प्रदर्शन भी किए। स्वामी रामदेव द्वारा श्रेष्ठ यौगिक क्रियाएं करने वाले साधकों को सम्मानित भी किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-kota news : Advance Yoga of Swami Ramdev in Kota
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international yoga day, kota news, advance yoga, swami ramdev in kota, yoga, yoga guru ramdev, baba ramdev in kota, patanjali yogpeeth, kota hindi news, kota latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, कोटा समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, पतंजलि योगपीठ, योग गुरु रामदेव, योगाभ्यास, बाबा रामदेव, स्वामी रामदेव, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved