• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोटा - ग्राम की तैयारियां जोरों पर, 8 मई को कृषि मंत्री लेंगे समीक्षा बैठक

Kota - Preparation of Gram preparations, Agriculture Minister will review meeting on May 8 - Kota News in Hindi

जयपुर/कोटा। कोटा में आगामी 24 मई से 26 मई तक आयोजित होनेे वाले ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम)‘ के लिए तैयारियां पूरे जोरों पर हैैं। तीन दिवसीय यह आयोजन कोटा के आरएसी परेड ग्राउंड पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें लगभग 30,000 किसान भाग लेंगे। यह कार्यक्रम राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
प्रदेश के कृषि मंत्री, प्रभुलाल सैनी 8 मई को कोटा में ‘ग्राम‘के लिए समीक्षा बैठक लेंगे। वे आरएसी परेड ग्राउंड में होने वाले इस विशाल आयोजन की तैयारियों का निरीक्षण करेंगे और साथ ही एग्जीबिशन एवं कॉन्फ्रेंसेस की तैयारियों का भी जायजा लेंगे। ‘ग्राम कोटा‘ के बारे में जागरूकता लाने एवं इसे लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से गत माह बारां, छबड़ा, भवानी मंडी, झालरापाटन एवं रामगंजमंडी में ऑन-ग्राउंड एक्टिवेशन आयोजित किए गए थे, जिनमें किसानों से जबरदस्त रूझान प्राप्त हुये थे। ‘ग्राम‘ के प्रचार-प्रसार के लिए सरपंचों के साथ बैठकें एवं किसान सभाएं भी आयोजित करना प्रस्तावित है।

हाल ही में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ‘ग्राम‘ की तैयारियों की समीक्षा की थी। इसमें उन्होंने इस आयोजन की गुणवत्ता पर जोर देते हुए विशेष रूप से इसके उद्घाटन समारोह, एग्जीबिशन, ’जाजम बैठकों’, स्मार्ट फार्म डेमोन्स्ट्रेशन और कॉन्फ्रेंस से संबंधित विस्तृत निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम कृषि एवं इसके संबद्ध क्षेत्रें में कोटा क्षेत्र की शक्तियों के साथ-साथ राजस्थान की कृषि नीतियों के बारे में भी बताएगा।

उन्होंने कहा कि ’जाजम बैठकें‘ किसानों की समस्याओं से संबंधित वास्तविक एवं व्यावहारिक मुद्दों पर केन्दि्रत होनी चाहिए और उन्हें यह भी जानकारी देनी चाहिए कि वे खेती में नवीन तकनीक को किस प्रकार से अपना सकते हैं। इस सन्दर्भ में गत सप्ताह प्रमुख शासन सचिव, कृषि, नीलकमल दरबारी द्वारा नई दिल्ली में आसियान एवं अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की गई। श्रीमती दरबारी ने उन्हें इस कार्यक्रम के भागीदार बनने और ‘ग्राम कोटा‘ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान श्रीमती दरबारी ने इन देशों के साथ सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को रेखांकित भी किया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kota - Preparation of Gram preparations, Agriculture Minister will review meeting on May 8
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: global rajasthan agritek meet, gram-kota, chief minister vasundhara raje, agriculture minister, prabhulal saini, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved