• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कलेक्टर ने दिए अतिक्रमणों पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश

Instructions for taking effective action on encroachments given by collector - Kota News in Hindi

कोटा। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कहा कि राजस्व अधिकारी क्षेत्र में समन्वय के रूप में कार्य करते हुये आमजन की समस्याओं का समय पर निराकरण कराये। उन्होंने अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेने एवं राजस्व वसूली के प्रकरणों में गति लाने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर बुधवार को टैगोर सभागार में राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी सभी विभागों में समन्वयक की भांति कार्य करते हुये क्षेत्र के विकास कार्यो की निरंतर मॉनिटरिंग के साथ जनसमस्याओं के निराकरण समय पर कराये।
उन्होंने कहा कि सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में जो भी व्यक्ति पात्र है, उन्हें लाभ दिलाकर अन्य समस्याओं का भी मौके पर निराकरण करें। उन्होंने अवैध खनन के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही करने एवं सिलिकोसिस पीडित रोगियों को लाभान्वित करने हेतु खनिज विभाग के अधिकारियों को उपखण्डवार चिन्हित कर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने उपखण्डवार राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार स्तर से लम्बित सभी जांच शीघ्र पूरी करने, तरमीम के शेष 8 हजार प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने एवं नक्शों डिजिटाईजेशन के कार्यो को गति देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के मामलों को सभी अधिकारी गंभीरता से लें एवं फसल बुवाई के समय ही अतिक्रमी को बेदखल करें। उन्होेंने बार-बार अतिक्रमण एवं पक्का निर्माण करने वाले लोगों के खिलाफ 91(6) के तहत सार्वजनिक सम्पति को नुकसान पहंुचाने का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्व न्यायालय में अधिकारों का प्रभावी उपयोग कर इस प्रकार का न्याय प्रदान करें कि वह आम लोगों को दिखाई भी दे। उन्होंने भू-राजस्व वसूली, सिंचाई कर, एलआर एक्ट एवं रोडा एक्ट के वसूली योग्य प्रकरणों में कार्यक्रम बनाकर गति लाने के निर्देश दिये। मोटर व्हीकल एक्ट के वसूली के 412 प्रकरण लम्बित पाये जाने पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इनमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। फैसले की पालना के साथ इसमें पीडित पक्षकार को आर्थिक सहायता भी मिलती है इसमें ढिलाई नहीं बरते।

न्याय आपके द्वार में 5 वां स्थान

समीक्षा के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में सभी अधिकारियों द्वारा टीम भावना के साथ कार्य करने से कोटा जिले का प्रदेश में 5 वां स्थान रहा है। उन्होंने अधिकारियों को बधाई देते हुये भविष्य में निरंतर रूप से आमजन को राजस्व प्रकरणों में त्वरित न्याय देकर आरसीएमएस पोर्टल पर मुकदमें ऑनलाइन करने के निर्देश दिये।

आपदा प्रबंधन की रखे तैयारी

जिला कलक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को बरसात के मौसम को देखते हुये आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के पानी भराव वाले स्थानों, क्षतिग्रस्त भवनों व सरकारी सम्पति का आंकलन कर ले। नदी, नालों से होकर गुजरने वाले मार्गो पर आवश्यक सुरक्षा उपायों की पालना अनिवार्य रूप से कराये। उन्होंने कार्यालयों में आपदा प्रबंधन सेल को अपडेट रखने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर आईएएस प्रशिक्षु देवेन्द्र कुमार, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन श्रीमती सुनिता डागा, नगर बीएल मीणा, उपखण्ड अधिकारी कोटा मोहनलाल प्रतिहार, इटावा संजीव कुमार, सांगोद कमलराम मीणा, रामगंजमंडी कृष्ण कुमार जोजन, सहायक कलक्टर दुर्गाशंकर मीणा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Instructions for taking effective action on encroachments given by collector
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: action on encroachments, kota collector, collector gaurav goyal, monthly meeting of revenue officials, speed up revenue collection, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved