• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

‘ग्राम कोटा’ निवेश के लिए खुलेंगे नए द्वार : कृषि मंत्री

कोटा। पशुपालन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि हाड़ौती संभाग में कृषि के क्षेत्र में नवाचारों की असीम संभावनाएं हैं। ग्राम का आयोजन किसानों को नवीन तकनीकी की जानकारी के साथ-साथ लहसुन, धनिया एवं स्थानीय उद्यानिकी उपज पर आधारित निवेश के लिए भी नए द्वार खोलेगा।

कृषि मंत्री रविवार को कोटा ग्राम तैयारियों के निरीक्षण के समय आरएसी मैदान में मीडियाकर्मियों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने कहा कि कोटा संभाग राजस्थान में कृषि के क्षेत्र में समृद्धशाली है। यहां मृदा का उपजाऊपन, सिंचाई पानी की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता से ग्राम में विषय विषेषज्ञों द्वारा आए सुझावों पर अमल कर किसानों को उन्नत खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम में 10 देशों के कृषि विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है, जिनसे ग्राम में नवीन तकनीकी का आदान-प्रदान किया जाएगा। कोटा संभाग में उद्यानिकी के क्षेत्र में उन्नत किस्म के संतरा उत्पादन के साथ-साथ अमरूद, नीबू वर्गीय फल, लीची, क्यूनिआ की खेती की अच्छी उपज ली जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्राम में किसानों को कृषि के आधुनिक यंत्रों के साथ-साथ उन्नत खेती का सजीव प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा। कोटा संभाग में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है, लेकिन कम पानी में अधिक उपज एवं बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति के लिए किसानों को प्रेरित किया जाएगा।

तैयारियों का मौके पर लिया जायजा
कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी एवं सांसद ओम बिरला ने ग्राम आयोजन स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक डोम में जाकर मौके पर जाकर की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। किसानों, पशुपालकों, देश-विदेश से आ रहे कृषि विशेषज्ञों के लिए की गई तैयारियों का बारिकी से अवलोकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष कृषि उपजमंडी ओम मालव, हेमन्त विजयवर्गीय, जयवीर सिंह अमृतकुआ, जिला परिषद सदस्य बद्री गोचर सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी एवं फिक्की के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 24 से



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-gram kota : New Door will Open for Investment : Minister of Agriculture
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prabhulal saini, minister of agriculture, gram kota, new, door, open, investment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved