• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार ने साकार किया गरीब का सम्मानजनक जीवन का सपना-राजावत

Government realized the dream of honorable life of the poor - Rajawat - Kota News in Hindi

कोटा । लाडपुरा विधायक भवानीसिंह राजावत ने कहा कि सरकार ने गरीब परिवारों को पक्के आवास, रोशनी एवं गैस चूल्हा का सपना साकार कर सम्मानजनक जीवन जीने का सपना साकार किया है। सभी परिवारों कों बैक में खाते के माध्यम सीधे योजनाओं का लाभ प्रदान कर अमीर-गरीब की खाई को पाट दिया है।

विधायक राजावत शुक्रवार को जिला प्रशासन की अभिनव पहल द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित परिवारों कोे सभी योजनाओं का लाभ दिये जाने के लिए महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित विशेष शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने आवास योजना में प्रत्येक परिवार को पक्की छत मुहैया करवाकर सर्दी, वर्षा एवं गर्मियों में लू से परिवार पर पडने वाले विपरीत प्रभाव से छूटकारा दिलाया है। आजादी के बाद पहली बार दूर दराज के गांवों में महिलाओं को धुवां से छुटकारा दिलवाकर निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गांव एवं गरीब को गणेश मानकर जिस प्रकार योजनाएं चालू की हैं उससे गांव गांव में खुशहाली आई है। पक्की सड़के, घरों में बिजली की रोशनी, पेयजल सुविधा प्रदान कर समस्याओं का घरबैठे निराकरण किया है।

सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि भामाशााह स्वास्थ्य बीमा योजना से इलाज, अन्नपूर्णा भंडार योजना में सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री मिल रही है। प्रत्येक परिवार का बैक में खाता खुलने से भामाशााह पॉर्टल द्वारा योजनाओं का लाभ सीधें खातों में पहंुच रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वितों के लिए सभी योजनाओं का लाभ देने के लिए आयोजित विशेष शिविर के लिए जिला प्रशासन की पहल की प्रशंषा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे योजनाओं में पात्र व्यक्ति को सरकार की मंशा के अनुरूप लाभ मिलेगा। उन्होंने लाडपुरा के गांवों में हुए विकास कार्यो को एतिहासिक बताया। इस अवसर पर उन्होंने पात्र परिवारों को निशुल्क गैस चूल्हा, प्रधानमंत्री आवास योजना के पट्टे, श्रम कल्याण योजनाओं में आर्थिक सहायता के चैक प्रदान किये।प्रधान लाडपुरा राजेन्द्र मेघवाल ने कहा कि आमजन को योजनाओं का लाभ एक स्थान पर दिये जाने से बार-बार चक्कर लगाने की समस्या से छुटकारा मिला है। उन्होंने शिविर को उपयोगी बताते हुए कहा कि सभी परिवारों को आवास, पेयजल, विद्युत समस्याओं का निराकरण कर खुशहाली का पैगाम दिया है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरडी मीणा ने कहा कि वर्ष 2016-17 एवं 18 में चयनित परिवारों को एक स्थान पर पात्रता अनुसार योजना का लाभ देने हेतु पंचायत समितिवार शिविर आयोजित किये जा रहे है। इससे जिले में कोई भी परिवार योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। विकास अधिकारी पंचायत समिति लाडपुरा अभयदानसिंह ने कहा कि पंचायत समिति क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना में 1102 परिवार चयनित हैं जिन्हें सभी योजनाओं का लाभ पात्रता के अनुसार प्रदान किया जाकर मौके पर लाभ दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि शिविर में राज्य सरकार की संचालित फ्लैगशिप योजनाओं एवं अन्य विभागीय योजना में पात्र परिवारों को लाभान्वित किया। जिसमें श्रम योजनान्तर्ग श्रम कल्याण कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, विद्युत कनेक्शन, उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस चूल्हा एवं आवासीय पट्टे जारी कर वितरित किये गये। कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामविलास मीणा ने किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government realized the dream of honorable life of the poor - Rajawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, kota news, mla bhawani singh rajawat, government realized the dream of honorable life of the poor - rajawat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved