• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

तकनीकी मदद से कृषि पर्यटन में किसान जमा सकते हैं अपनी धाक : खान

कोटा। सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने कहा कि पर्यटन का दूसरा नाम आकर्षण है। यदि प्रदेश का किसान तकनीकी मदद से अपनी फसल, उत्पाद को पेश करना, ब्रांडिग करना सीख जाए तो राजस्थान कृषि पर्यटन में भी अपनी धाक जमा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार और वैज्ञानिक मिलकर किसानों को इस क्षेत्र में अग्रणी बनाने के प्रयास करेगी।

खान शुक्रवार को कोटा में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) के तीसरे दिन ‘प्रमोटिंग एग्री टूरिज्म इन कोटा रीजन’ विषय पर सेमिनार में किसान, वैज्ञानिक और छात्रों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोटा में भरपूर पानी, उपजाऊ मिट्टी और अच्छी फसल है। सबसे बड़ी बात यहां के किसान भी बहुत मेहनती हैं। थोड़े से नए आइडिया के साथ काम करें तो कम समय में ही अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसंधरा राजे किसानों और कृषि के प्रति बेहद संवेदनशील हैं और नवीन तकनीकी तरीकों से किसानों को समृद्ध करने के प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम का आयोजन भी उन्हीं प्रयासों की एक बानगी है। यहां का तकनीकी ज्ञान यदि किसानों के खेत-खलियान तक पहुंच जाए तो किसानों की तकदीर बदल सकती है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में परंपरागत तरीकों के साथ आधुनिक तकनीकों की उपेक्षा नहीं की जा सकती, बल्कि उनके साथ चलकर ही तरक्की पाई जा सकती है।

इस अवसर पर महाराष्ट्र से आए पांडुरंग तावड़े ने अपने क्षेत्र में एग्री टूरिज्म में किए नवाचारों के बारे में बताया। सहज अग्रोफॉर्म के विज्ञान गाड़ोदिया ने राजस्थान के दौसा, झुंझुनंू, सीकर सहित कुछ जिलों में कृषि पर्यटन के क्षेत्र में किए कार्यों के बारे में जानकारी दी। कोटा विश्वविद्यालय से एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर अनुकृति शर्मा ने कहा कि कृषि पर्यटन में जितनी ज्यादा रचनात्मकता होगी, उतना ही यह तेजी से लोकप्रिय होगा और हम पर्यटकों आकर्षित कर पाएंगे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers can accumulate excellence in agricultural tourism with technical support: Khan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers accumulate excellence in agricultural tourism, technical support, public works minister yunus khan, gram kota 2017, global agritech meet 2017, seminar in gram, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved