• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जोधपुर ग्रामीण : अंतिम छोर तक मिल रहा स्वच्छ पेयजल, 1.78 लाख परिवारों को मिला नल कनेक्शन

Jodhpur Rural: Clean drinking water is being provided till the last mile, 1.78 lakh families got tap connection - Jodhpur Rural News in Hindi

जोधपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का संकल्प है कि प्रदेश में अंतिम छोर तक हर गांव व ढाणी में आमजन को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो। इसी दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संवेदनशील पहल पर संचालित महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन का जोधपुर में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिले में इस मिशन के कार्यों को तेजी से पूरा कर आमजन को राहत प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। जोधपुर ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 78 हजार परिवारों को नल कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है। जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जोधपुर ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन परियोजना के कार्यों को गति देकर मिशन मोड में पूरा किया जा रहा है। मिशन के तहत चिन्हित परियोजनाओं का कार्य समय पर पूरा हो, इसके लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर टाइमलाइन में कार्य पूरा करवाया जा रहा है। साथ ही, कार्य की गुणवत्ता पर विशेष फोकस किया गया है।
जल जीवन मिशन जोधपुर ग्रामीण के अधिशाषी अभियंता अजय छंगाणी ने बताया कि जोधपुर ग्रामीण क्षेत्र में करीब 1182 गांवों के 3 लाख 31 हजार 216 परिवारों को योजना के तहत लाभान्वित किया जाना है। इनमें से 1 लाख 78 हजार 66 परिवारों को नल कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया गय है। शेष परिवारों को भी जल्द से जल्द नल कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही की जा रही है।
अधिशाषी अभियंता ने बताया कि जोधपुर ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के की करीब 91 प्रतिशत आंगबाड़ी केंद्रों तथा 90 प्रतिशत विद्यालयों में नल कनेक्शन क्रियाशील हैं। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से 360 ग्राम पंचायतों में नल जल मित्र मनोनीत किए गए हैं। जल जीवन मिशन से बरसों से स्वच्छ पेयजल से वंचित लोगों को राहत मिल रही है।
मिशन के तहत जल कनेक्शन मिलने से अब इन लोगों को दूर जाकर पानी नहीं लाना पड़ता। घर में नल से जल मिलने के कारण अब उनके जीवन की राह सुगम हुई है। जोधपुर जिले के ग्राम रामासनी के निवासी भुण्डाराम का कहना है कि बरसों से उनके गांव में पेयजल की समस्या थी। लोगों को तालाब और जीएलआर से पानी लाना पड़ता था।
गांव में टैंकर के माध्यम से पानी की आपूर्ति होती थी। गर्मी के मौसम में यह समस्या अधिक बढ़ जाती थी, लेकिन अब जल जीवन मिशन ने ग्रामवासियों की समस्या का समाधान कर दिया है। अब हर घर नल से जल पहुंच रहा है और चेहरे पर मुस्कान भी। इसके लिए भुण्डाराम राज्य और केंद्र सरकार का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jodhpur Rural: Clean drinking water is being provided till the last mile, 1.78 lakh families got tap connection
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jodhpur, chief minister bhajan lal sharma, clean drinking water, village, hamlet, jal jeevan mission, prime minister narendra modi, \r\nimplementation, relief, tap connections, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jodhpur rural news, jodhpur rural news in hindi, real time jodhpur rural city news, real time news, jodhpur rural news khas khabar, jodhpur rural news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved