• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

गोद लिए गांवों का हर छह माह में कुलपति करें निरीक्षण : राज्यपाल

जोधपुर/जयपुर। राज्यपाल एवं राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति कल्याण सिंह ने रविवार को जोधपुर में वहां संचालित राज्य विश्वविद्यालयों की प्रगति की जानकारी ली। जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, आयुर्वेद विश्वविद्यालय, सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति व रजिस्ट्रार से विश्वविद्यालयों की विभिन्न परीक्षाओं के परिणामों और प्रवेश प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी ली।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिए कि गोद लिए गांवों का प्रत्येक छह महीने में कुलपति स्वयं निरीक्षण करें। गोद लिए गांव में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति को निरंतर देखने के लिए दो प्रोफेसर व दस विद्यार्थियों के एक दल को जिम्मेदारी देना भी कुलपति सुनिश्चित करें। राज्यपाल ने कहा कि संबंधित गांव में साक्षरता दर की प्रगति, फसलों की स्थिति, सांप्रदायिक सद्भाव की स्थिति, खुले में शौच से मुक्ति के तहत बने शौचालयों की स्थिति की भी अधिकारी समय-समय पर समीक्षा करें। कुलाधिपति सिंह ने कहा है कि गोद लिए गए गांवों में वर्षा से पूर्व तालाबों व जल संरचनाओं की समुचित व्यवस्था भी कुलपति को देखनी होगी। राज्यपाल ने कहा कि कुलपति स्तर पर निस्तारित हो सकने वाली समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही कर दिया जाए और अन्य समस्याओं की लिखित रिपोर्ट बनाकर उन्हें भेजी जाए।

पौधरोपण का लक्ष्य तय करें राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रत्येक विश्वविद्यालय में सघन पौधरोपण का लक्ष्य तय करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कुलपतियों को विश्वविद्यालय परिसर और गोद लिए गांवों में फलदार व छायादार वृक्ष लगवाने को कहा। साथ ही पौधरोपण के महत्व को समझाते हुए छात्रों को इस ओर प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्र पौधरोपण के संरक्षण की जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

स्वच्छता को दें प्राथमिकता




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jodhpur news : VC will Inspect of adopted villages in every six months : Governor Kalyan Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jodhpur news, vc, adopted villages in jodhpur district, governor kalyan singh, kalyan singh in jodhpur, jai narain vyas university jodhpur, ayurved university jodhpur, dr sarvepalli radhakrishnan rajasthan ayurved university, sardar patel police university jodhpur, sardar patel university of police, security and criminal justice jodhpur, agriculture university jodhpur hindi news, jodhpur latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, जोधपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, राज्यपाल कल्याण सिंह, गोद लिए गांव, कल्याण सिंह जोधपुर में, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर, आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर, सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय जोधपुर, कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jodhpur news, jodhpur news in hindi, real time jodhpur city news, real time news, jodhpur news khas khabar, jodhpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved