• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गर्मी में पेयजल समस्या का समाधान करने का हरसंभव प्रयास करेंगे- गोयल

Every effort will be made to resolve the drinking water problem in Jodhpur said Surendra Goyal - Jodhpur News in Hindi

जोधपुर/जयपुर। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में कहा कि इन गर्मियों में जोधपुर में पेयजल समस्या का समाधान करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली बार इंदिरा गांधी मुख्य नहर से क्लोजर लेकर आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया था, इस बार भी क्लोजर लेकर जलापूर्ति करवाई जाएगी।

गोयल ने शून्यकाल के दौरान इस संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि जोधपुर शहर तथा जोधपुर जिले के तीन अन्य शहर एवं बाड़मेर जिले के एक शहर सहित जोधपुर एवं बाड़मेर जिले के लगभग 1 हजार 23 गांव इंदिरा गांधी मुख्य नहर पर पेयजल पर निर्भर है। इंदिरा गांधी नहर से लगभग 20.73 एमसीएफटी पानी प्रतिदिन प्राप्त कर राजीव गांधी लिफ्ट नहर के माध्यम से इन क्षेत्रों को वितरित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी मुख्य नहर की मरम्मत के लिए इस वर्ष 29 मार्च 2018 से 2 मई 2018 तक (35 दिन) की नहर बन्दी प्रस्तावित है। राज्य सरकार के स्तर पर बैठक कर जल संसाधन विभाग एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया है कि इंदिरा गांधी नहर की आर.डी. 415 से आर.डी. 1121 तक नहर में ही पूर्ण मात्र में पाेंडिंग कर राजीव गांधी लिफ्ट नहर के माध्यम से पेयजल उपयोग के लिए (न्यूनतम आवश्यक 555 एमसीएफटी) भण्डारण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा जोधपुर शहर के कायलाना, तख्तसागर, सुरपुरा में 170 एमसीएफटी एवं ग्रामीण क्षेत्र की विभिन्न डिग्गियाें में भी 40 एमसीएफटी का भंडारण किया जा रहा है। इसके अलावा जहां भी भूजल उपलब्ध है उन सभी नलकूपों या कुओं को भी चालू करने की कार्यवाही की जा रही है।

गोयल ने सदन को आश्वस्त किया कि इंदिरा गांधी मुख्य नहर को मरम्मत के लिए बन्द रखने के बाद भी पेयजल के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है, ताकि किसी भी तरह का पेयजल संकट उत्पन्न नहीं हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Every effort will be made to resolve the drinking water problem in Jodhpur said Surendra Goyal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jodhpur water problem, resolve the water problem, drinking water problem, jodhpur news, surendra goyal, indira gandhi main canal, minister of public health engineering, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jodhpur news, jodhpur news in hindi, real time jodhpur city news, real time news, jodhpur news khas khabar, jodhpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved