• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

यूनेस्को और राजस्थान पर्यटन की ओर से सालावास में दरी फेस्टिवल , देखें तस्वीरें


जोधपुर । पश्चिमी राजस्थान की विलक्षण सांस्कृतिक विरासत को जानने और देश-दुनिया में इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए यूनेस्को तथा राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित अभियान की शुरूआत शनिवार को हुई।
हस्तशिल्प के लिए देश-दुनिया में मशहूर जोधपुर जिले के सालावास में इस अभियान के अन्तर्गत दो दिवसीय दरी फेस्टिवल शुरू हुआ। इसके शुभारंभ अवसर पर एनआईएफटी जोधपुर के निदेशक जी.एच.एस. प्रसाद, आईआईटी जोधपुर के निदेशक शान्तनु चौधरी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की सीईओ तनेजा, इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अजयवर्धन आचार्य, जोधपुर ट्रॉवेल टूरिज्म एसोसिएशन के प्रेसीडेन्ट जे.एम. बूब, मेहरानगढ़ फोर्ट के जगत राठौड़, पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक डॉ. सरिता फिड़ौदा आदि उपस्थित थे।
इस दौरान् हस्तिशिल्पियों की ओर से विभिन्न प्रकार की दरियों का प्रदर्शन किया गया। इसमें एनआईएफटी के प्रशिक्षणार्थियों के साथ ही विरासतों पर शोध-अध्ययनरत विद्यार्थियों, हस्तशिल्पियों और जिज्ञासुओं ने परंपरागत दरी निर्माण से संबंधित जानकारी ली और हस्तशिल्पियों से संवाद कायम करते हुए इस कला की बारीकियों को समझा और वर्तमान समय की मांग के अनुरूप दरी निर्माण के बारे में चर्चा करते हुए दरी निर्माण के हुनर से संबंधित जानकारी का पारस्परिक आदान-प्रदान किया और व्यवहारिक तौर पर बारीकियों को जाना।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dari Festival in Salawas by UNESCO and Rajasthan Tourism
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: unesco, rajasthan tourism, dari festival, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jodhpur news, jodhpur news in hindi, real time jodhpur city news, real time news, jodhpur news khas khabar, jodhpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved