• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

झुंझुनूं जिले को मिलेगा हिमालय का मीठा पानी

Jhunjhunun district gets sweet water from Himalayas - jhunjhunu News in Hindi

झुंझुनूं। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव रजत मिश्र ने 27 और 28 सितंबर को झुंझुनूं जिले के मल्सीसर, जिला मुख्यालय एवं खेतड़ी का दौरा कर प्रोजेक्ट का जायजा लिया और प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की।

गौरतलब है कि झुंझनूं जिले में पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए तारानगर से झुंझनूं फिर खेतड़ी और गोठड़ा तक एक हजार करोड़ की लागत वाली पेयजल योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जल्दी ही योजना के पूर्ण होने पर झुंझुनूं जिले के बाशिंदों को स्थाई रूप से हिमालय का मीठा पेयजल मिलना शुरू हो जाएगा। योजना की क्रियान्विति के लिए जलदाय विभाग की ओर से युद्धस्तर पर कार्य किए जा रहा है।

एकीकृत तारानगर-झुंझुनूं-सीकर-खेतड़ी पेयजल योजना के अन्तर्गत तारानगर से झुंझुनूं तक 86 किलोमीटर की बड़ी पाइपलान के द्वारा लगभग 157 मिलीयन लीटर मीठे पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इस परियोजना में यु़द्धस्तर पर कार्य चल रहा है। परियोजना के मलसीसर कार्यालय में झुंझनूं जिले के कलक्टर दिनेश कुमार यादव की उपस्थिति में प्रमुख शासन सचिव ने जलदाय विभाग की ओर से योजना पर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। 595 करोड़ रूपए की व्यय से क्रियान्वित इस योजना में दस वर्ष के रखरखाव का व्यय भी शामिल है।

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि तारानगर से पानी के संग्रहण के लिए 120 हैक्टेयर में 6200 मिलीयन लीटर की क्षमता वाले 2 विशाल जलाशयों का निर्माण किया गया है। जिनमें पेयजल की आवाक शुरू भी हो गई है। योजना के पूर्ण होने पर तारानगर से मलसीसर एवं मलसीसर से झुंझुनूं में शुद्ध पेयजल पहुंचेगा।
उन्होंने बताया कि झुंझुनूं में जलदाय विभाग के कार्यालय परिसर में दो बड़े जलाशयों में यह जल संग्रहित होगा, जिससे पंपिंग के द्वारा झुंझुनूं शहर को पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। झुंझुनु के उक्त जलाशयों से खेतड़ी शहर एवं गोठड़ा तथा 85 गांव एवं 700 ढ़ाणियों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जल्दी ही शुरू हो जाएगी।
मिश्र ने खेतड़ी के निकट खरकड़ गांव में 50 लाख लीटर के जलाशय का निरीक्षण किया गया, जिससे खेतड़ी को बिना पंपिंग पानी आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि झुंझुनूं से खेतड़ी की पेयजल परियोजना का क्रियान्वयन लगभग 400 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है, जिसके क्रियान्वयन पर पेयजल संकट का सामना कर रहे खेतड़ी को स्थाई राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jhunjhunun district gets sweet water from Himalayas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajat mishra, principal secretary, water supply department, rajasthan news, rajasthan hindi news, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhunjhunu news, jhunjhunu news in hindi, real time jhunjhunu city news, real time news, jhunjhunu news khas khabar, jhunjhunu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved