• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

झुंझुनूं : महिला की सही किडनी निकालने वाला डॉ. धनखड़ गिरफ्तार: गुजरात के राजकोट से पकड़ा, जांच में माना दोषी

Jhunjhunu: Dr. Dhankhar, who removed the right kidney of a woman, arrested: Caught from Rajkot, Gujarat, found guilty in investigation - jhunjhunu News in Hindi

झुंझुनूं। महिला मरीज की संक्रमित किडनी की जगह स्वस्थ किडनी निकालने वाले डॉ. संजय धनखड़ को पुलिस ने गुजरात के राजकोट से गिरफ्तार कर लिया है। आठ दिनों से फरार डॉ. धनखड़ की तलाश जारी थी, जिसे पुलिस ने आखिरकार पकड़ लिया।


घटना का विवरण

झुंझुनूं के धनखड़ हॉस्पिटल के संचालक डॉ. संजय धनखड़ ने एक महिला मरीज की खराब किडनी की जगह उसकी सही किडनी निकाल दी थी। मामले के उजागर होने पर कलेक्टर ने एक जांच कमेटी का गठन किया था, जिसने डॉक्टर को दोषी ठहराया। जयपुर में भर्ती मरीज ईद बानो के बयान के आधार पर 30 मई को यह मामला दर्ज किया गया था। झुंझुनूं कोतवाली थानाधिकारी पवन चौबे के मुताबिक आरोपी डॉक्टर को राजकोट से गिरफ्तार कर लिया गया और उसे आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने चिकित्सा विभाग को पत्र लिखकर राजस्थान मेडिकल काउंसिल से डॉ. धनखड़ का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश की है। मामले के उजागर होने के बाद धनखड़ हॉस्पिटल को सीज कर दिया गया है और अस्पताल का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया गया है।

जांच में गंभीर लापरवाही उजागर

किडनी कांड की जांच के लिए गठित पांच सदस्यीय डॉक्टरों की कमेटी ने अपनी जांच में डॉ. संजय धनखड़ को दोषी पाया। जांच में सामने आया कि डॉ. संजय धनखड़, जो स्वयं जनरल सर्जन हैं, ने किडनी का ऑपरेशन किया था जबकि इस प्रकार के ऑपरेशन में नेफ्रोलॉजिस्ट या यूरोलॉजिस्ट का मौजूद रहना आवश्यक था। इसके अलावा, किडनी निकालने के बाद उसकी बायोप्सी भी नहीं करवाई गई, बल्कि उसे ट्रे में रख दिया गया, जिससे वह संक्रमित हो गई। कमेटी ने निष्कर्ष निकाला कि डॉ. धनखड़ ने संक्रमित किडनी की जगह स्वस्थ किडनी निकाल दी।

गलत इलाज की शिकायत पर डॉक्टर का दबाव

झुंझुनूं के नूंआ गांव की निवासी ईद बानो की 15 मई को सर्जरी के दौरान डॉक्टर ने गलत किडनी निकाल दी थी। 17 मई को मरीज के यूरिन में मवाद आने और दर्द बढ़ने पर जब परिजनों ने डॉक्टर से संपर्क किया, तो उसने जयपुर जाने की सलाह दी और चेताया कि एसएमएस अस्पताल में सर्जरी के बारे में कुछ भी न बताएं। परिजनों ने 21 मई को मरीज को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया, जहां जांच में पता चला कि बाईं किडनी निकाली गई है जबकि संक्रमण दाईं किडनी में था। फिलहाल, महिला का इलाज जयपुर के एसएमएस अस्पताल में चल रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jhunjhunu: Dr. Dhankhar, who removed the right kidney of a woman, arrested: Caught from Rajkot, Gujarat, found guilty in investigation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajkot, gujarat, jhunjhunu, dr dhankhar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jhunjhunu news, jhunjhunu news in hindi, real time jhunjhunu city news, real time news, jhunjhunu news khas khabar, jhunjhunu news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved