• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्रीन हाउस में फसल उत्पादन से भंवर लाल को हो रहा भरपूर मुनाफा

Green house earns huge profits from the crop production - Jhalawar News in Hindi

झालावाड़/जयपुर। जिले के रूण्डलाव गांव का प्रयोगधर्मी किसान है भंवरलाल नागर, जो ग्रीन हाउस से खीरे का उत्पादन कर सालाना 10 लाख रुपए का मुनाफा कमा रहा है। भंवरलाल ने 2016 वर्ग मीटर क्षेत्र में राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत ग्रीन हाऊस का निर्माण कराया। इस ग्रीन हाऊस के निर्माण पर कुल लागत 17 लाख 94 हजार आई। इसमें से सरकार ने 12 लाख 55 हजार की सब्सिडी दी। भंवरलाल ने इस ग्रीन हाऊस पर खीरे का लगभग 25 टन उत्पादन किया। भंवरलाल ने बताया कि ग्रीन हाऊस में खीरे के उत्पादन से वे लगभग 5 लाख रुपए का शुद्ध मुनाफा अर्जित कर रहे हैं। इनका कहना है कि संरक्षित खेती किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है।

उन्होंने बताया कि जब वे पहले परम्परागत खेती करते थे, तो लागत ज्यादा और मुनाफा कम था, लेकिन अब मल्चिंग, ड्रिप और ग्रीन हाऊस के माध्यम से लागत कम और मुनाफा ज्यादा मिल रहा है। इसके साथ ही भंवरलाल अपने खेत पर बैंगन, मिर्ची और अन्य सब्जियों की फसल भी ले रहे हैं। भंवरलाल अपनी मेहनत और जीजीविषा से इस इलाके के अन्य किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं।

यूं मिलता है ग्रीन हाऊस में ज्यादा मुनाफा

भंवरलाल ने बताया कि ग्रीन हाऊस का तापमान नियंत्रित (लगभग 25 से 35 डिग्री) रखना होता है। आद्र्रता भी नियंत्रित करनी होती है। ग्रीन हाऊस में लगे शावर्स के माध्यम से इसे नियंत्रित किया जाता है। समय-समय पर कृषि, उद्यानिकी विशेषज्ञ और वैज्ञानिक आते हैं। उनके निर्देशानुसार फसल पोषण प्रबंधन किया जाता है। घुलनशील खाद, सूक्ष्म पोषक तत्व चार्ट के अनुसार देता हूं। इसी का परिणाम है कि ग्रीन हाऊस से बेहतर मुनाफा अर्जित कर रहा हूं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Green house earns huge profits from the crop production
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: green house, earns, huge, profits, crop, production, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhalawar news, jhalawar news in hindi, real time jhalawar city news, real time news, jhalawar news khas khabar, jhalawar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved