• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जाकोब तालाब : समस्या का स्थायी समाधान गंदे पानी को अन्यत्र छोड़ने पर ही

Jacob Pond in Bhinmal Jalor Rajasthan: The permanent solution to the problem is to leave dirty water elsewhere - Jalore News in Hindi

भीनमाल (जलोर)। शहर के जाकोब तालाब में पसरी गंदगी को लेकर प्रकाशित खबर के बाद नगरपालिका प्रशासन ने हरकत में आकर कर्मचारियों को भेजकर तालाब के किनारे की सफाई करवाई। हालांकि समस्या का स्थाई समाधान गंदे पानी को अन्यत्र छोड़ने पर ही होना है।

शहर के मध्य स्थित जाकोब तालाब में फैली गंदगी को लेकर आसपास के मौहल्लेवासी जन-जन की आस्था के केन्द्र नीमगोरिया आने वाले श्रद्धालु परेशान है। हमारे संवाददाता ने जाकोब तालाब में पसरी गंदगी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, जिस नगरपालिका ने तालाब के किनारे सफाई कर्मियों को भेज सफाई करवाई। पालिका कर्मचारियों ने तालाब में पसरी गंदगी को हटाकर वहां डी.डी.टी. पाऊडर का छिड़काव किया।

कचरा डालने वालों से जुर्माना वसूले नगरपालिका

प्राचीन जाकोब तालाब में गंदगी पसरने का मुख्य कारण है कि नगरपालिका ने शहर के कई बस्तियों का गंदा पानी नाले के जरिए जाकोब तालाब में छोड़ रखा है, जिससे यह गंदगी पानी में मिलकर साफ पानी को खराब कर रही है। शहर के धोराढाल, मालियों का वास, घांचियों का मौहल्ला, भाटों का वास, बागरियों का वास सहित आधा दर्जन बस्तियों की नालियों का गंदा पानी बालसमंद बांध के ओवर फ्लो नाले में छोड़ रखा है, जहां से यह नाला सीधा जाकोब तालाब में मिलता है। जिससे इस तालाब में गंदगी फैल जाती है। इसके लिए नगरपालिका को स्पेशल बजट स्वीकृत करवाने की आवश्यकता होगी।

नागरिक कल्याण मंच के अध्यक्ष माणकमल भण्डारी ने बताया कि नगरपालिका प्रशासन बालसमंद के ऑवरफ्लो नाले में सिवरेज लाइन की तरह बड़े नाले का निर्माण कराकर सभी बस्तियों का गंदा पानी जाकोब तालाब के पास होते हुए जाकोब तालाब के ऑवर फ्लो मार्ग होते हुए जुंजाणी के जंगल की तरफ छोड़े, तो बात बन सकती है और जाकोब तालाब में गंदगी पसरने से रोकी जा सकती है। सभी को पाबंद कर बालसमंद के ऑवर फ्लो नाले में कचरा डालने पर अगर नगरपालिका जुर्माना वसूलती है, तो भी काफी हद नाले में कचरा डालना बंद हो सकता है।


प्रस्ताव लेकर गंदे पानी को तालाब से बाहर छोड़ा जाएगा

इसका स्थाई समाधान तो प्रस्ताव लेकर नाला निर्माण कर डायवर्ट करने पर ही होगा। प्रस्ताव लेकर गंदे पानी को तालाब से बाहर छोड़ा जाएगा।

- भीखाराम जोशी, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका भीनमाल

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jacob Pond in Bhinmal Jalor Rajasthan: The permanent solution to the problem is to leave dirty water elsewhere
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jacob pond in bhinmal, jalor rajasthan, permanent solution of problem, leave dirty water elsewhere, bhikharam joshi, executive officer, municipality bhinmal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jalore news, jalore news in hindi, real time jalore city news, real time news, jalore news khas khabar, jalore news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved