• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतीय संस्कृति के वाहक बने युवा : वासुदेव देवनानी

Youth become the bearers of Indian culture: Vasudev Devnani - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि युवा सहयोग, सहिष्णुता, प्रेम, करुणा और वात्सल्य का भाव रखें। उन्होंने कहा कि युवा भारत के लिए जीये। युवाओं को ऐसी शिक्षा देने की आवश्यकता है जिससे वे भारतीयता की अनुभूति कर सकें ।

देवनानी शनिवार को यहां मोती डूंगरी स्थित नायला बाग पैलेस में ZUCOL ग्रुप द्वारा आयोजित आईआईटी व NEET में सफल विद्यार्थियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। देवनानी ने विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। युवाओं के इस कार्यक्रम को देवनानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया ।

देवनानी ने कहा होनहार, होशियार और प्रतिभावान बच्चों को उनके पैरों पर खड़े होने तक मदद करना वाकई सच्ची राष्ट्र सेवा है । यह बच्चे राष्ट्र के कल के नहीं बल्कि आज के नागरिक हैं। बच्चे राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझे। राष्ट्र की गौरवशाली संस्कृति पर गौरव की अनुभूति करें। राष्ट्र के विकास में सक्रिय भागीदारी निभाएं।

देवनानी ने युवाओं का आह्वान किया कि वे गरीब और गांव को ना भूले। हमें हर समय कच्चे घर और पक्के इरादों का ध्यान रखना है। इससे निश्चित रूप से समाज के उस तबके को लाभ मिलेगा जो किन्हीं कारणों से शिक्षा और अपने आप को बेहतर साबित करने के मंच से वंचित रह गए हैं। देवनानी ने कहा कि परमार्थम संस्था को जयपुर के आसपास के क्षेत्र के साथ-साथ प्रदेश के गांव-गांव और ढाणी ढाणी से छुपी हुई प्रतिभाओं को आगे बढ़ाकर उन्हें समाज व राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार करना चाहिए ।

देवनानी ने कहा कि युवाओं में अदम्य, ऊर्जा, साहस और असंभव को संभव करने की अपार शक्ति होती है और ऐसा कोई काम नहीं है जो वे नहीं कर सकते हैं। जीवन में उद्देश्य अवश्य रखना चाहिए। युवाओं के लिए जरूरी है कि वह जीवन में उद्देश्य रखें। उद्देश्य पूर्ण जीवन जीने से स्वयं के जीवन के साथ परिवार, समाज और राष्ट्र को नई दिशा मिलती है। युवाओं का जीवन का उद्देश्य राष्ट्र के उद्देश्य के अनुरूप होना आवश्यक है। देवनानी ने कहा कि कूटनीतिक इतिहास से युवाओं में भारतीयता का भाव नहीं आ सकता । अब नए भारत का उदय हो रहा है। भारत विश्व का सिरमौर बना है । भारत वैज्ञानिक व आध्यात्मिक दृष्टिकोण से पुरातन काल से ही समृद्ध रहा है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नौकरी देने वाले बने। समारोह को रामानन्द, जुगल किशोर, अंकुश ताम्बी और डॉक्टर संजय खण्डेलवाल ने भी संबोधित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Youth become the bearers of Indian culture: Vasudev Devnani
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, rajasthan assembly speaker, vasudev devnani, moti dungri, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved