• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान में युवा नागरिक लें जिम्मेदारी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा है कि युवा प्रदेश में वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान की सफलता में जिम्मेदार नागरिक के रूप में बदलाव के प्रतिनिधि की भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि युवा स्वयं मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने एवं चुनाव के समय अपने मताधिकार का आवश्यक रूप से प्रयोग करने का संकल्प लें तथा सभी को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित करने में भी अपना सक्रिय योगदान दें।

भगत मंगलवार को मानसरोवर स्थित द आईआईएस यूनिवर्सिटी में वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विशेषकर युवा मतदाता किसी के प्रभाव में आए बगैर और बिना भ्रमित हुए अपने मत का स्व-विवेक से उपयोग करते हैं। अत: सभी पात्र युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए इस अभियान में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक सर्वे के माध्यम से ज्ञात हुआ कि राज्य में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके करीब 30 लाख युवाओं के नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़े हैं। इसी कारण राज्य में गत फरवरी-मार्च में युवा मतदाता पंजीकरण महोत्सव के तहत 22 लाख नए नाम मतदाता सूची में जोड़े गए। राज्य के इस अभियान की सफलता के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने पूरे देश में जुलाई में 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया है, इसमें 18 वर्ष एवं अधिक आयु के चार करोड़ वंचित लोगों के नाम जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है।

भगत ने वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान में जागरूकता की विशेष गतिविधियों के संचालन के लिए जयपुर जिला प्रशासन की टीम को बधाई दी। साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा इसमें बढ़-चढ़ कर योगदान करने की सराहना की।

युवा बनें ‘एवरी वोट काउन्ट्स’ के संदेशवाहक



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Young citizens take responsibility in large voter registration campaign : Chief Electoral Officer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: large voter registration campaign, young citizens, responsibility, voter registration campaign, chief electoral officer, the iis university mansarovar jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved