• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पांच आशान्वित जिलों की स्वास्थ्य रेंकिंग में सुधार के लिए योजना बनाकर काम करें -मिशन निदेशक

Work to improve the health ranking of five optimistic districts - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के चिकित्सा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने स्वास्थ्य योजनाओं की बेहतर क्रियान्विति के लिए सीएमएचओ, ब्लॉक सीएमओ एडीशनल सीएमएचओ एवं अन्य चिकित्सा अधिकारियों को एक दूसरे का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने नीति आयोग द्वारा निर्धारित मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, टीबी नियंत्रण, हैल्थ एण्ड वेलनेस जैसे 23 स्वास्थ्य सूचकांकों से जुड़ी योजनाओं के संदर्भ में राज्य के पांच चयनित आशान्वित जिलों बारां, धौलपुर, जैसलमेर, करौली एवं सिरोही की ग्रेडिंग सुधारने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
डॉ. शर्मा ने गुरूवार को स्वास्थ्य भवन में इस सम्बन्ध में हुई वीडियो कांफ्रेंस में अधिकारियों को कहा कि बेहतर परिणामों के लिए इन जिलों में एक ही आधिकारी को योजना विशेष की पूर्णकालिक जिम्मेदारी दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना को समझना उसके क्रियान्वयन का पहला कदम है इसलिए चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सभी योजनाओं, विशेषकर वे जिस योजना से जुडे़ हैं, की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए।
वीडियो कांफ्रेंस में निदेशक आरसीएच डॉ एस.आर मीना ने सभी जिलों में मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, इम्यूनाइजेशन योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए माइक्रो प्लानिंग के साथ-साथ डेटा अपडेषन के निर्देश दिए। आरसीएच के अतिरिक्त निदेशक ओ.पी.थाकन ने इन जिलों में हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर्स की 8 इंडीकेटर्स के आधार पर समीक्षा की। मातृ स्वास्थ्य के 7 बिन्दुओं के आधार पर परियोजना निदेशक मातृ स्वास्थ्य डॉ. तरूण चौधरी ने इन जिलों की समीक्षा कर प्रसव पूर्व जांच की संख्या में बढोतरी, एनिमिक माताओं को 360 आईएफए टेबलेट वितरण कार्य, संस्थागत प्रसव में बढोतरी के लिए विशेष रणनीति बनाने के निर्देश दिए।


बाल स्वास्थ्य की स्थिति पर समीक्षा के दौरान चिन्हित ब्लॉक्स पर शिशु के जन्म के समय कम वजन के कारणों को समझने और दूर करने को कहा गया। परियोजना निदेशक इम्यूनाइजेशन डॉ.एस.के.गर्ग ने इन जिलों में टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की एवं हेडकाउण्ट सर्वे को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। राज्य टीबी अधिकारी डॉ. दिलीप कुमार काला ने टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत रियलटाइम सर्वे एवं लैब को वर्किंग रखे जाने एवं डॉ. सुवा लाल ने राष्ब्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में सावधानीपूर्वक स्क्रीनिंग किए जाने पर जोर दिया।

क्या है आशान्वित जिला कार्यक्रम

ट्रांसफोर्मेशन ऑफ एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम प्रधानमंत्री द्वारा जनवरी 2018 में 2022 तक न्यू इंडिया के विजन के साथ लांच किया गया था। इसके अन्तर्गत नीति आयोग द्वारा स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास तथा आधारभूत अवसंरचना के आधार पर देशभर में 117 जिलो का चयन किया गया। प्रदेश के पांच जिलों बारां, धौलपुर, जैसलमेर, करौली एवं सिरोही को इस कार्यक्रम में शामिल किया गया है। कुल 49 इंडीकेटर्स में से 23 हैल्थ इंडीकेटर्स चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी 5 योजनाओं से सम्बद्ध हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Work to improve the health ranking of five optimistic districts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mission director nhm dr samit sharma, ias dr samit sharma, jaipur news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved