• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वुमन अप समिट 2019 : कई सफल महिलाएं साझा करेंगी अपनी प्रेरक कहानियां

Women will share their inspiring stories In Woman Up Summit 2019 - Jaipur News in Hindi

जयपुर। सियाही की पहल पर जयपुर में ‘वुमन अप समिट 2019‘ का तृतीय संस्करण 14 से 16 अक्टूबर तक होटल ग्रैंड उनियारा में आयोजित किया जाएगा। अपने पूर्व संस्करणों की तरह इस बार भी समिट में अनेक सफल महिला वक्ताओं के साथ चर्चा आयोजित की जायेगी। वे इस अवसर पर अपनी व्यक्तिगत प्रेरक कहानियां भी साझा करेंगी। समिट में आयोजित मेंटरिंग सैशंस में प्रतिभागी वक्ताओं से सीधे जुड़ सकेगे, कहानियों के जरिए उनकी सफलता के साक्षी बनेंगे, रोमांचक प्रस्तुतियों का आनंद लेंगे और उन्हें हस्तनिर्मित वस्त्र, हस्तशिल्प एवं कारीगरी वाले प्रोडक्ट बनाने वाले ब्रांड्स एवं उद्यमियों से ‘वुमन अप पॉप अप्स‘ में वार्ता करने का अवसर भी मिलेगा।

‘वुमन अप समिट‘ की फाउंडर, क्यूरेटर एवं प्रोड्यूसर मीता कपूर कहती हैं ‘अब सभी महिलाओं के लिए समय आ गया है, जब वे स्वयं को बंधनों से आजाद करे और स्थापित करे, यह उनका अधिकार भी है। एक मजबूत मनुष्य के रूप में हमारी गरिमा किसी भी अन्य इंसान के समान है। विविध कार्यक्षेत्र में प्रोफेशनलिज्म, वर्क एथिक्स, मल्टीटास्किंग, कमिटमेंट और सक्सेस महिलाओं की वास्तविकता है और वर्तमान समय की आवश्यकता भी है। हमें महिलाओं को वर्कफोर्स में अधिक से अधिक शामिल करना होगा और यही वजह है कि वुमन अप समिट एक ऐसा मंच है, जहां हम सेलिब्रेट करते हैं, नेटवर्किंग करते हैं, मेंटोर करते हैं, प्रेरणा देते हैं, प्रेरित होते हैं और कार्य करते हैं।‘

गत दो वर्षों में ‘वुमन अप समिट‘ में यही हुआ है। इसने उत्तर-पश्चिम रेल्वे की प्रथम महिला कुली से लेकर पुरुष-प्रधान बॉलीवुड में अपनी पहचान बना रही महिला-फिल्म निर्देशकों, प्रथम महिला कॉमिक से लेकर भ्रूण हत्या को समाप्त करने की दिशा में जमीनी स्तर पर सफलता प्राप्त करने वाली महिलाओं, युवा लड़कियों, कलाकारों, लेखिकाओं, अभिनेत्रियों, उद्यमियों एवं खिलाड़ियों को समान रूप से प्रोत्साहित करने वाली महिलाओं की सक्सेस स्टोरीज को सेलीब्रेट किया है।

इस वर्ष के समिट में विभिन्न क्षेत्रों की अनेक सफल एवं मजबूत महिलाएं शामिल हो रही हैं, जिनमें राजसमंद सांसद एवं राजकुमारी दीया कुमारी फाउंडेशन की संस्थापक राजकुमारी दीया कुमारी, जानी-मानी राजस्थानी लोक गायिका भंवरी देवी, फ्यूचर लर्निंग की सीईओ आईका बैनर्जी, ऑस्कर विजेता तथा ‘द लंच बॉक्स‘ एवं ‘मसान‘ जैसी फिल्मों की निर्माता गुनीत मोंगा, कैंसर रोगियों की देखभाल के क्षेत्र में विशेषज्ञ कम्यूनिटी लीडर विजी वेंकटेश और शीरोज की सीईओ सायरी चहल कुछ प्रमुख नाम हैं।

इसके अलावा इस समिट में 60 ऐसे संगठनों को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने सियाही की पहल रुॅवउमद। जॅवता के लिए संकल्प लिया है। गौरतलब है कि ‘वुमन अप समिट 2017‘ के दौरान सियाही द्वारा शुरू की गई यह पहल ऐसे प्रेरक संगठनों पर केंद्रित है, जो महिला कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं और सामाजिक दबावों एवं पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण आए विराम के बाद महिलाओं को फिर से रोजगार सुनिश्चित करते हैं।

वुमन अप समिट के बारे में...

साहित्यिक संस्था - सियाही द्वारा 14 से 16 अक्टूबर तक होटल ग्रैंड उनियारा में वुमन अप समिट का तृतीय संस्करण आयोजित किया जा रहा है। सियाही की संस्थापक, मीता कपूर के नेतृत्व में महिलाओं की मजबूत टीम द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘वुमन अप समिट‘ महिलाओं के लिए एक ऐसा सम्पूर्ण मंच है, जिसकी शुरूआत महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने की आवश्यकताओं पर चर्चा करने एवं सशक्तिकरण के लिए एकमात्र समावेशी मंच के तौर पर हुई थी। समिट की वजह से ही रुॅवउमद।जॅवता की शुरूआत हुई, जो ना सिर्फ कार्यस्थल पर महिलाओं की संख्या बढ़ाने वाले प्रेरक संगठनों पर केंद्रित है, बल्कि कामकाजी जीवन में आए विराम के बाद फिर से कार्य करने की चाह रखने वाली महिलाओं को पुनः रोजगार दिलाना भी सुनिश्चित करती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Women will share their inspiring stories In Woman Up Summit 2019
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: वुमन अप समिट 2019, women up summit, woman up summit 2019, hotel grand uniara, rajkumari diya kumari, rajasthani folk singer bhanwari devi, future learning ceo ika banerjee, guneet monga, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved