• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एन्त्रेप्रेंयूरिअल स्किल्स के साथ जन्म लेती हैं महिलाएं- मुग्धा सिन्हा

Women born with enterprineural skills - Jaipur News in Hindi

जयपुर । गृहस्थी चलाने एवं इसके बेहतर प्रबंधन के लिए महिलाओं में मल्टीटास्किंग एवं समय प्रबंधन का कौशल होता है और ये गुण महिलाओं को सफल उद्यमी बनने के लिए सक्षम बनाते हैं। महिलाओं की ‘री-स्किलिंग’ और उनकी छिपी हुई व्यावसायिक क्षमता को फिर से जगाना वर्तमान समय की आवश्यकता है। यह कहना था राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की शासन सचिव, मुग्धा सिन्हा का। वे शुक्रवार को ‘हर एंड नाउ‘ प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग के दौरान अपना सम्बोधन दे रही थीं।

प्रोजेक्ट ‘हर एंड नाउ‘ राजस्थान में महिला उद्यमियों के लिए अपनी तरह का प्रथम इन्क्यूबेशन एवं एस्सेलरेशन प्रोग्राम है। इस प्रोजेक्ट को सस्टेनेबल डवलपमेंट हेतु अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने वाली जर्मनी की डवलपमेंट एजेंसी - जीआईजेड़, द्वारा लॉन्च किया गया है और राजस्थान के स्टार्टअप ओएसिस इसे कार्यान्वित किया जा रहा है।

सिन्हा ने इस अवसर पर उपस्थित सभी महिला उद्यमियों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने सुझाव दिया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उन्हें पेटेंट, कॉपीराइट और कानूनी अनुबंधों का ज्ञान होना आवश्यक है। उन्होंने यह कहते हुए अपने सम्बोधन को समाप्त किया कि बढ़ते मशीनीकरण एवं तकनीकी प्रगति के साथ यह सुनिश्चित करना चाहिए कि महिलाओं की नौकरियां ना छीनी जाए और टेक्नोलॉजी जेंडर सेंसिटिव होनी चाहिए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Women born with enterprineural skills
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mugdha sinha, ias mugdha sinha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved