• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एक जून से पोस मशीनों से होगा कृषि आदानों का वितरण : कृषि मंत्री

will Distribution of agricultural inputs from POS machines from June 1: Minister of Agriculture - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि किसानों को अब एक जून से पोस मशीन (बिंदु बिक्री मशीन) के माध्यम से उनकी वास्तविक जरूरतों के हिसाब से कृषि आदान उपलब्ध होंगे। इससे कृषि आदानों की आपूर्ति सुगम एवं सरल होगी तथा एक ओर जहां कालाबाजारी रोकने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से वास्तविक किसान लाभान्वित होगा एवं पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।

सैनी गुरुवार को सहकार भवन में कृषि विभाग, इफको एवं स्थानीय प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पोस मशीन के प्रचालन प्रशिक्षण एवं वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इससे पेपरलेस एवं कैशलेस व्यवस्था कायम होने में मदद मिलेगी। यह कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10519 पोस मशीनों के वितरण से सीधा किसानों को फायदा मिलेगा। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के डिजीटल इंडिया के प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए एक कदम है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में खाद-बीज की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए रोडमेप तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि कम पानी एवं कम लागत से अधिक उत्पादन हो, जिससे 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देशों के अनुरूप किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए विभाग के स्तर पर आस्ट्रेलिया से जलीय खेती तथा किनवा की खेती की तकनीक प्राप्त कर पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया है। हमें इसके उत्साहजनक परिणाम मिले हैं और शीघ्र ही प्रदेश के चिह्नित जिलों में इसे लागू करने जा रहे हैं।

कार्यक्रम को इफको राज्य विपणन प्रबंधक राजेन्द्र खर्रा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक रंजन ने भी विचार व्यक्त किए। इससे पहले कृषि मंत्री ने बाजडोली, आंधी, थली एवं जाहोता स्थित ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों को पोस मशीन सौंप कर पोस मशीनों के वितरण के कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारी, ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापक, जयपुर जिला एग्रीकल्चर इनपुट डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं रिटेलर्स उपस्थित थे।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-will Distribution of agricultural inputs from POS machines from June 1: Minister of Agriculture
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prabhulal saini, minister of agriculture, distribution, agricultural, inputs, pos machines, 1 june, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved