• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

देश के कौन-कौन से बुनकरों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, यहां पढें

जयपुर । केन्द्रीय वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा है कि ताना-बाना गांव, व्यक्ति, राज्य, देश-दुनिया को जोड़ने के साथ ही परंपरागत रुप से संपत्ति, उन्नति और तारतम्य का माध्यम रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने परंपरागत हैंडलूम के संरक्षण, संवद्र्धन और देश दुनिया में पहचान के लिए बुनकरों को आधुनिक डिजाइन, बाजार की मांग के अनुसार उत्पाद तैयार करने, उन्हें आधुनिक तकनीक से जोड़ने, सामाजिक सरोकारों को ध्यान मेें रखते हुए बुनकरों के बच्चों के शिक्षण-प्रशिक्षण, सामाजिक सुरक्षा बीमा और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में समग्र प्रयास किए हैं।
केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री टम्टा जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय बुनकर पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 2015 से 7 अगस्त को स्वदेश आंदोलन के दिन को हैण्डलूम दिवस के रुप में मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इससे पहले चैन्नई, वाराणसी और गोहाटी में राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बनारस में आयोजित समारोह के दौरान बुनकरों के हित में पांच एमओयू कर बुनकरों के बच्चों के शिक्षण-प्रशिक्षण, डिजाइनरों के साथ सीधे संवाद और मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि पूरे देश का बुनकरों का डाटा तैयार कर पहचान पत्र जारी किए गए हैं। 21 ई कॉमर्श इकाइयों से जोडा गया है। 80 रुपये में दोनों बीमा योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है और लूम अपग्रेडेशन के लिए 90 प्रतिशत अनुदान सहित बुनकरों को अनुदानित दर पर ऋण सुविधा दी जा रही हैं। इस अवसर पर पांच हैंडलूम डिजाइनों पर डाक टिकट भी जारी किए गए।
राजस्थान के उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने बुनकरो के हुनर की चर्चा करते हुए कहा कि हाथों के जरिए सौंदर्य बुनते हैं देश के बुनकर। उन्होंने कहा कि सभ्यता और हैंडलूम की यात्रा साथ साथ चली है। लोगों को सभ्य बनाने में हैंडलूम की प्रमुख भूमिका रही है।
उन्होंने राजस्थानी हैंडलूम खासतौर से कोटा डोरिया, बगरु, सांगानेरी, बाडमेरी और प्रदेश के लहरियां, पट्टू, दरी, खेस आदि हैंडलूम की चर्चा करते हुए कहा कि कला, रंग संयोजन और डिजाइन के कारण इनकी दुनियाभर में मांग है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Which of the weavers of the country got National Award, read here
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of state for textiles ajay tamta, minister for industry and state enterprise rajpal singh shekhawat, msme secretary naveen mahajan, commissioner dr samit sharma, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved