• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

Wheat procurement at support price - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के विभिन्न जिलों में बेमौसम हुई बारिश एवं ओलावृष्टि से 10 से 70 प्रतिशत तक खराब हुये चमकहीन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये गुरूवार को केन्द्र सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है। केन्द्र सरकार द्वारा बांसवाड़ा जिले के लिये 10 प्रतिशत तक, चित्तौड़गढ़ व राजसमन्द जिलों के लिये 50 प्रतिशत तक तथा झालावाड़, सवाईमाधोपुर, अलवर, भरतपुर व उदयपुर जिलों के लिये 70 प्रतिशत तक चमकहीन गेहूं की खरीद के लिये अनुमति प्रदान की है। राज्य के इन जिलों के खरीद केन्द्रों पर प्राप्त अनुमति के अनुसार चमकहीन गेहॅू की खरीद शुरू कर दी गई है। यह जानकारी खाद्य सचिव मुग्धा सिन्हा ने शुक्रवार को दी।

सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में हाल ही में हुई प्राकृतिक आपदा के कारण राज्य सरकार के स्तर से केन्द्र सरकार को मापदण्डों में ढिलाई देने के लिये आग्रह किया गया था। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्धारित मापदण्डों के तहत चमकहीन गेहूं नहीं खरीदा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि किसानों की समस्या को देखते हुए फसल पर गुणात्मक एवं मात्रात्मक क्षति से भारत सरकार को अवगत कराया गया था और उसमें निर्धारित गुणवत्ता मापदण्ड में गेहूं की चमक को हटाने या अधिकतम रियायत प्रदान करने की अनुमति देने का आग्रह किया गया था। जिसके क्रम में सरकार ने किसानों की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में कठिनाइयों को कम करने तथा संकट की स्थिति में औने पौने दामों में उपज की बिक्री को रोकने के लिहाज से यह निर्णय किया गया है।

उन्होंने बताया कि बेमौसम बारिश से प्रभावित जिलों के किसानों को राहत देने के लिये केन्द्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम व राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के सहयोग से खरीद केन्द्रों पर आ रहे गेहूं का सेम्पल सर्वे करवाया था। कोटा संभाग में 15 मार्च से तथा प्रदेश के अन्य संभागों में एक अप्रेल से किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Wheat procurement at support price
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uneven showers, 70 percent, purchase of shining wheat, allowed, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved